logo

बैंकों से ऋण लेकर अन्नपूर्णा भण्डारों की करें प्रगति

( Read 342 Times)

11 Aug, 18 09:24
Share |
Print This Page
बैंकों से ऋण लेकर अन्नपूर्णा भण्डारों की करें प्रगति झालावाड़ । राशन डीलरों को अपनी उचित मूल्य दुकानों में अन्नपूर्णा भण्डार खोलने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शुक्रवार को मिनी सचिवालय के ऑडिटोरियम में अतिरिक्त जिला कलक्टर रामचरण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कहा कि नवाचार के रूप में आमजन को उचित मूल्य दुकानों पर उच्च गुणवत्तायुक्त मल्टी-ब्राण्ड वस्तुएं अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से 3 से 30 प्रतिशत तक कम दरों पर उपलब्ध करवाने हेतु प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने देश की पहली आधुनिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली अन्तर्गत (पीडीएस) अन्नपूर्णा भण्डार योजना का शुभारम्भ कर एक नए दौर की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 5919 अन्नपूर्णा भण्डार सफलतापूर्वक कार्य कर रहे हैं। यह अनूठी योजना लागू करने वाला राजस्थान पूरे देश में एकमात्र अकेला राज्य है। उन्होंने संबंधित दुकानदारों से कहा कि वे बैंकों के माध्यम से ऋण लेकर के अन्नपूर्णा भण्डारों के माध्यम से अपने जीवन में खुशहाली लाएं।
कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला रसद अधिकारी मनीषा तिवारी ने कहा कि सरकार ने उचित मूल्य दुकानदारों की आय में अभिवृद्धि करने के लिए अन्नपूर्णा भण्डार योजना का शुभारम्भ किया। योजना के शुभारम्भ होने से निश्चित तौर पर न सिर्फ राशन डीलरों की आय में वृद्धि हुई है बल्कि अन्नपूर्णा भण्डार एक ही छत के नीचे गुणवत्ता वाले विभिन्न घरेलू सामान उपलब्ध कराने के कारण ग्रामीण मॉल्स के रूप में उभर कर सामने आए हैं। अब ग्रामीणों को घरेलू सामानों के साथ-साथ सौन्दर्य प्रसाधन की सामग्री भी उपलब्ध हो जाती है। जिला अग्रणी बैंक अधिकारी राजकुमार शर्मा ने बताया कि अन्नपूर्णा भण्डार योजना में प्रगति लाने के लिए राशन डीलरों की ऋण संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए जिला रसद अधिकारी एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित अन्नपूर्णा भण्डार गृहों को दिए गए लाईसेंसों के आधार पर भण्डारों के निकट स्थित बैंक शाखा द्वारा पात्र संचालकों को मुद्रा योजना में न्यूनतम 50 हजार तथा अधिकतम आवश्यकतानुसार ऋण ओडी लिमिट बिना किसी देरी के स्वीकृत किया जाएगा। इस दौरान प्रर्वतन अधिकारी कल्याण सहाय कारोल ने भी सम्बोधित किया। मंच संचालन राजस्थान राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम झालावाड़ के प्रबंधक नवीन रिजवानी ने किया।
समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा डग के अमरदीप शर्मा, सिरपोई के जुगराज सिंह, कनवाड़ा के श्यामलाल प्रजापत, तीतरवासा के भंवरलाल एवं छत्रपुरा के घासीलाल को सम्मानित किया गया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like