logo

जिधर देखो हर तरफ योग की चर्चा

( Read 842 Times)

13 Jun, 18 13:37
Share |
Print This Page

डॉ.प्रभात कुमार सिंघल

जिधर देखो हर तरफ योग की चर्चा कोटा | विश्व योग दिवस 21 जून के चौथे राज्य स्तरीय आयोजन का कोटा में होने की ख़ुशी,उमंग,उत्साह का आलम यह है कि हर तरफ जिधर देखो-सुनों योग ही योग की चर्चा चल रही है। योग की एसी लहर बह निकली की क्या बच्चा,किशोर,महिला,पुरुष,जवान, क्याबुजुर्ग सभी की जुबान पर योग का जूनून सर चढ़ कर बोल रहा है। घरों में योग.पार्कों में योग.संस्थाओं में योग जहां नज़र जाये योग ही योग। कोई आयोजन ऐसा नही जहां योग की चर्चा न हो। हर कोई योग दिवस के रंग में रंगने को आतुर है। सभी की आकांक्षा है योग का विश्व रिकार्ड बने और कोटा शिक्षा की तरह योग का परचम लहराये। पूरे शहर में जिधर देखो बेनर,होर्डिग,पोस्टर योग दिवस का सन्देश दे रहे है। लोग तो यहां तक कहते सुने जारहे है कि इतना प्रचार तो चुनाव में देखा था या फिर अब योग के लिए।
पतंजलि संस्था एवम् आयुर्वेद विभागों, योग प्रशिक्षकों ने भी सक्रिय होकर कमान सम्भाल रखी है। जगह जगह योग का अभ्यास करा रहे है,बारीकी समझा रहे है और स्व:प्रेरणा से विश्व योग दिवस में शामिल होने के लिये प्रेरित कर रहे है।आवासन मंडल योजना कुन्हाड़ी पार्क, आंबेडकर कॉलोनी पार्क,लैंड मार्क सिटी पार्क, छत्रविलास उद्यान, धरणीधर जनसेवा संस्थान, रिद्धीसिद्धी पार्क, रेंडल पार्क, गणेश उद्यान और बड़गांव, सकतपुरा,चम्बल उद्यान, किशनपुरा तकिया सहित शहर के पार्कों में योग एवं जनसम्पर्क शिविर आयोजित किए जारहे है।
जिला प्रभारी प्रदीप शर्मा के मुताबिक पतंजलि योग समिति कोटा द्वारा शहर के 60 से भी अधिक पार्कों में योगअभ्यास संचालित है। जिसमें प्रशिक्षित योग शिक्षक एवं प्रचारक आसन, प्राणायाम, ध्यान, मुद्रा, योगिंग-जोगिंग तथा योग की सूक्ष्म क्रियाओं का क्रियात्मक अभ्यास करवा रहे हैं। साथ ही आयुर्वेद, एक्युप्रेशर के माध्यम से विभिन्न रोगों के उपचार की जानकारी भी दी जा रही है।
आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. कृष्ण गोपाल शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा इस कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार हेतु 9 दल गठित किए गए हैं। इन दलों द्वारा कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए शहर के विभिन्न पार्कों में योगाभ्यास करवाया जा रहा है और इस कार्यक्रम में आने के लिए आमंत्रित भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर में स्थित वैद्य दाउदयाल जोशी जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के योग भवन में स्थाई योगाभ्यास केन्द्र खोला गया है, जो कि प्रतिदिन सुबह 6ः30 से 8 बजे तक खुला रहेगा। यहां प्रशिक्षित आयुर्वेद चिकित्सक योगाभ्यास करवा रहे हैं और स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं के निदान के लिए निःशुल्क परामर्श भी दिया जाता है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद और पतंजलि द्वारा वाइब्रेंटअकादमी में भी संयुक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया।
वाईब्रेंट कोचिंग में छात्रों के लिए कोओर्डिनेटर डॉ. मेघना शेखावत एवं पतंजलि योग पीठ के द्वारा प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ किया गया है।
भारत स्वाभिमान प्रभारी विवेक गर्ग के दिश निर्देश में कोटा के प्रसिद्ध शिव मंदिर चारचौमा में पतंजलि योगपीठ के कार्यकर्ताओं एवं प्रचारकों द्वारा मेले में आये हुए लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस संबंधी जानकारी दी गई एवं रजिस्ट्रेशन किया गया।
गांव भी नहीं कोटा के गांव भी इस योग क्रांति से अछूते नहीं हैं। पतंजलि के भारत स्वाभिमान प्रभारी विवेक गर्ग ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पतंजलि ग्राम समिति के माध्यम से मंदिरों में, बगीचों में, स्कूल के मैदानों में लोगों को विगत एक माह के भी अधिक समय से योग सिखलाया जा रहा है साथ ही योग जागरण रैली, आरोग्य सभा, भजन संध्या तथा यज्ञ, हवन में लोग उपस्थित होकर जानकारी दी जाकर पंजीकरण किया जारहा है।
मुख्य केंद्रीय प्रभारी जयदीप आर्य द्वारा स्वयंसेवकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आरएसी परेड गा्रउण्ड से संबंधित विभिन्न प्रभारों का आवंटन किया गया। डॉ. जयदीप आर्य द्वारा विश्व रिकॉर्ड संपर्क अभियान अनुशासन एवं बैठक व्यवस्था, जल व्यवस्था, सोशल मीडिया संबंधी आवश्यक प्रभार स्वयं सेवकों को कमेटी बनाकर आवंटित किए
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like