logo

ग्राम पंचायत बिजौरा में ग्राम भ्रमण के तहत की जनसुनवाई

( Read 755 Times)

13 Jun, 18 13:20
Share |
Print This Page

ग्राम पंचायत बिजौरा में ग्राम भ्रमण के तहत की जनसुनवाई बारां । जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि जिले में विद्युत चोरी के कारण कई लोग अपनी जान से खिलवाड़ कर रहे हैं और कई लोग अपना जीवन भी खो चुके है अतः जान जोखिम में डालकर विद्युत चोरी नहीं करना चाहिए।
डॉ. सिंह पंचायत समिति अन्ता की ग्राम पंचायत बिजौरा में ग्राम भ्रमण के तहत अटल सेवा केन्द्र में आयोजित जनसुनवाई को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कई लोग बिजली के तारों पर आंकड़ी डालकर पूरे परिवार को असुरक्षित कर बिजली का उपभोग करते हैं इससे बिजली की छीजत बढ़ती है और सरकार को राजस्व की हानी होती है लेकिन इससे भी बढ़कर कई लोग कुछ पैसे बचाने के लिए अपनी जान गवां देते हैं। इस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति को विद्युत कनेक्शन लेकर आवश्यकता अनुरूप उसका उपभोग करना चाहिए जिससे परिवार को किसी प्रकार का संकट ना हो। कलक्टर डॉ. सिंह ने ग्रामवासियों को भू-जल का सदुपयोग करने, घरों में बने शौचालयों का उपयोग करने की सीख भी दी जिस पर ग्रामवासियों ने हाथ उठाकर सहमति व्यक्त की।
जनसुनवाई में डॉ. सिंह ने बताया कि पीएम आवास योजना के तहत वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना में शामिल आवास विहीन गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराए जाने हैं जिसके तहत जिले में उक्त योजना के तहत कई गरीब परिवारों हेतु आवास स्वीकृत कर निर्माण हेतु किश्त की राशि नियमानुसार उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही उज्जवला योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को गैस के कनेक्शन भी प्रदान किए जा रहे हैं। उक्त दोनों योजनाओं के लाभार्थियों की सूची अटल सेवा केन्द्र पर चस्पा की जानी चाहिए। जनसुनवाई में कलक्टर डॉ. सिंह ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों एवं निस्तारण हेतु की गई कार्यवाही की परिवादियों को जानकारी दी। इस मौके पर बिजली, पानी, सड़क आदि से संबंधित समस्याओं की सुनवाई करते हुए वृद्ध महिला को पेंशन नहीं मिलने पर ग्राम सेवक को तीन दिवस में पेंशन चालू करवाने के निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर सरपंच ममता मेरोठा, उपखंड अधिकारी मनोज मीणा, तहसीलदार, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, पटवारी, ग्रामसेवक, ग्रामवासी आदि मौजूद थे।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like