GMCH STORIES

कोविड वैक्सीनेशन-रेलवे ने की तैयारियां

( Read 9772 Times)

16 Jan 21
Share |
Print This Page
कोविड वैक्सीनेशन-रेलवे ने की तैयारियां

माननीय प्रधानमंत्री द्वारा दिनांक १६.०१.२०२१ से देशभर में कोरोना की रोकथाम के लिये राष्ट्र व्यापी टीकाकरण (वैक्सीनेशन) कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। देश में होने जा रहे वृहद् कोविड टीकाकरण अभियान में रेलवे भी अग्रणी भूमिका निभाने जा रहा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने रेलवे बोर्ड के दिशानिर्देशों और राज्य सरकार के मार्गदर्शन में इस अभियान की तैयारियां पूर्ण कर ली है। रेलवे ने इस विशाल राष्ट्रव्यापी अभियान को कोविड-१९ महामारी की रोकथाम में एक अति महत्त्वपूर्ण कदम माना है और इसको सफल बनाने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिये सभी प्रयास कर रहा है। श्री आनन्द प्रकाश, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे के दिशानिर्देशों अनुसार रेलवे पर कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर गहनता के साथ कार्य किया जा रहा है एवं प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक, इस कार्य में सभी प्रकार की तैयारियों पर बारीकी से नजर रखे हुए है।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने डॉ. राम एस. मटोरिया, पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट, नोडल ऑफिसर नामित कर ३० स्वास्थ्यकर्मियों की पूर्णतया समर्पित टीमों का गठन कर उन्हें राज्य सरकार के हेल्थ ऑफिसर्स द्वारा प्रशिक्षित करवाया गया है।

कोविड-१९ वैक्सीनेशन से सम्बंधित सभी प्रकार की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ८ जनवरी २०२१ को केंद्रीय चिकित्सालय, जयपुर में वैक्सीनेशन सफलतापूर्वक मॉक ड्रिल की गई। इस ड्राई रन के दौरान की जाने वाली तमाम गतिविधियों को बारीकी से देखा गया। इसमें ड्राई रन के तहत करीब १० स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण की रिहर्सल कर रिकॉर्ड  समय २ मिनट १० सेकंड प्रति टीकाकरण की अवधि में मॉक ड्रिल पूरी की गई। रिहर्सल के दौरान सभी जरूरी मापदंडों का पालन किया गया, जिनमें सोशल डिस्टेसिंग, हैंड वॉश और मास्क जैसी जरूरी बातों का ख्याल रखा गया। मॉक ड्रिल के दौरान संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों से सभी पूर्व और वर्तमान जानकारियां निर्धारित समय में ही जुटाई गई। केन्द्रीय चिकित्सालय में टीकाकरण के लिए प्रवेश से लेकर टीका लगवाने तक सभी जरूरी इंतजामों का भी निरीक्षण किया गया।

वर्तमान में कोविड के सकि्रय मामलों में निरंतर गिरावट आई है जो कि सभी के संकलित प्रयासों के परिणामस्वरूप संभव हुआ है। रेलवे ने विशेष जागरूकता अभियान चलाकर भी इसमे अहम भूमिका निभाई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like