कोरोना वाइरस के प्रभाव को रोकने जोधपुर रेल मंडल के उपाय

( Read 3773 Times)

20 Mar 20
Share |
Print This Page

गोपाल शर्मा

कोरोना वाइरस के प्रभाव को रोकने जोधपुर रेल मंडल के उपाय

देश में कोरोना वायरस Covid – 19 के बढ रहे मामलों को देखते हुए तथा Corona virus के प्रभाव की रोकथाम के लिए किये जा रहे उपायों के तहत जोधपुर रेल मंडल द्वारा विभिन्न कार्य तथा प्रयास किये जा रहे हैं। जोधपुर रेलवे स्टेशन पर एक हैल्थ बूथ की स्थापना की गई है, इस बूथ पर यात्रियों की थर्मल स्केनिंग द्वारा जॉच की जा रही है ।  

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा ने बताया कि देश में कोरोना वायरस Covid – 19 के बढ रहे मामलों को देखते हुए मंडल रेल प्रबन्धक श्री आशुतोष पंत के निर्देशानुसार रेल प्रशासन कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिये एहतियात के तहत जोधपुर रेल मंडल द्वारा विभिन्न कार्य किये जा रहें है। यात्रियों की जॉच के लिये एक मेडिकल हैल्थ बूथ स्थापित किया गया है इस बूथ पर तैनात कार्यकर्ताओं द्वारा यात्रियों की थर्मल स्केनिंग के द्वारा तापमान की जॉच की जा रही है। इसके अतिरिक्त यात्रियों के अधिक सम्पर्क में आने वले क्षेत्रों जैसे लिफ्ट हैण्डल , एस्केलेटर रेलिंग , नल , डोर हैण्डल , चार्जिंग पॉइन्ट ,रेलिंग  को नियमित अतंराल से संक्रमण से मुक्त करने के लिए सोडियम हाइपोक्लोराइड से साफ किया जा रहा है । जोधपुर से रखरखाव होकर चलने वाक़ली सभी रेलगाड़ियों के ए.सी.डिब्बों से सभी पर्दे तथा कम्बल हटा लिये गये है । रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध बैन्च, वेटिंग रुम तथा अन्य सभी स्थानों की नियमित रुप से सफाई की जा रही है ।  

उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी श्री गोपाल शर्मा के अनुसार इसके साथ ही यात्रियों को कोरोना वायरस के प्रति जागरुक करने के लिये विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत जोधपुर रेल मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी देने वाले 500 से अधिक पोस्टर  लगाये गये है । इसके साथ ही रेलवे स्टेशनों पर Announcement System के माध्यम से यात्रियों को जागरुक किया जा रहा है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , States
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like