GMCH STORIES

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक १६२० किलोमीटर ट्रेक का किया विद्युतीकरण

( Read 11727 Times)

18 Feb 20
Share |
Print This Page
उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक १६२० किलोमीटर ट्रेक का किया विद्युतीकरण

उत्तर पश्चिम रेलवे पर रेल विद्युतीकरण के कार्य तीव्र गति से किये जा रहे है। इस रेलवे पर विद्युतीकरण के कार्य को विगत वर्षों के बजट में प्राथमिकता प्रदान की गई है तथा सम्पूर्ण उत्तर पश्चिम रेलवे पर विद्युतीकरण (Electrification on North Western Railway) का कार्य स्वीकृत हो गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक १६२० किलोमीटर रेल लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर गया है।

     उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी श्री अभय शर्मा के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे पर सम्पूर्ण ब्रॉडगेज लाइनों का विद्युतीकरण (Electrification of broad gauge lines) का कार्य स्वीकृत किया गया है, जिसमे से विगत वर्षों में १६२० किलोमीटर लाइनों के विद्युतीकरण के कार्य को पूर्ण कर लिया गया हैं। यहॉ उल्लेखनीय है कि इस रेलवे पर वर्ष २०१४ के पश्चात् विद्युतीकरण का कार्य किया गया हैं।

वर्ष २०१९-२० में उत्तर पश्चिम रेलवे पर ३७० कि.मी. रेलखण्ड के विद्युतीकरण का कार्य पूरा किया गया। वर्ष २०१९-२० में निम्नलिखित रेलखण्डों का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गयाः-

सूरतगढ-विरधवाल (२७.४८ कि.मी.)

भीनवालिया-रानी-जवाई बाँध (६१.९६ कि.मी.)

सवाईमाधोपुर-शिवदासपुरा (१०६.५४ कि.मी.)

कनकपुरा-फुलेरा (४८.६० कि.मी.)

रेवाडी-महेन्द्रगढ (५०.०९ कि.मी.)

अलवर-बांदीकुई (६२.२५ कि.मी.)

मदार-अजमेर-आदर्श नगर (१२.८१ कि.मी.)

 

उत्तर पश्चिम रेलवे पर भिवानी-रोहतक रेलखण्ड पर डीजल ट्रैक्शन से चलने ०८ पैसेन्जर ट्रेन  तथा रोहतक-हिसार रेलखण्ड पर डीजल ट्रैक्शन से चलने ०२ पैसेन्जर ट्रेन का संचालन इलेक्ट्रीक ट्रैक्शन पर किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त अलवर-रेवाडी-भिवानी-हिसार-भटिण्डा एवं रोहतक-भिवानी रेलखण्ड पर मालगाडयों को संचालन भी इलेक्ट्रीक ट्रैक्शन (Electric traction) पर किया जा रहा है।

वर्तमान में उत्तर पश्चिम रेलवे पर ९१२ किलोमीटर विद्युतीकरण का कार्य प्रगति पर है तथा इसके अतिरिक्त २९४६ किलोमीटर के विद्युतीकरण का कार्य स्वीकृत है।

इन विद्युतीकरण कार्यो के पूर्ण होने पर सम्पर्क विद्युतीकृत लाइने आपस में जुड जाने के पश्चात् इन पर विद्युतीकृत रेलगाडियों का संचालन प्रारम्भ किया जायेगा। विद्युतीकरण होने से इस रेलवे पर यात्रियों को बहुत से फायदे होगे, जिनमें प्रमुख है-

 

  1.  
  2. ट्रेनों की औसत गति में वृद्धि
  3.  डीजल इंजन के धुएं से होने वाले प्रदुषण से मुक्ति
  4.  विद्युत इंजनों की लोड क्षमता अधिक होने के कारण अधिक भार वहन
  5. अधिक ट्रेनों का संचालन संभव
  6. वर्तमान में इलेक्ट्रीक ट्रेनों का उत्पादन अधिक होने व इनमें अत्याधुनिक टैक्नालॉजी के उपयोग के कारण अधिक सुविधाएं मिलना
  7.  ईंधन आयात पर निर्भरता में कमी
  8. इलेक्ट्रीक गाडियों की परम्परागत गाडियों सs faster acceleration/deacceleration के कारण इसकी औसत गति अधिक होती है एवं यह यात्रियों के लियs faster and convenient होती है।
  9. डीजल की अपेक्षा बिजली की लागत कम होने से राजस्व की बचत
  10. डीजल इंजन से विद्युतीकृत लाइन पर इंजन बदलने वाले समय में कमी

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like