GMCH STORIES

गोचर की जमीन दबाना महापाप हैं।

( Read 18952 Times)

29 Dec 19
Share |
Print This Page
गोचर की जमीन दबाना महापाप हैं।

सिरोही। राजस्थान के गौशाला संचालकों व गौभक्तों ने सरकार से कहा है कि वे राजस्थान को ’’जंगली बबुल (बावलिया) से मुक्त करने की योजना लागू कर राज्य की खेती की जमीन को खराब होने से बचाव। समस्त महाजन की ओर से आयोजित राज्य के १३ जिलों के २३२ गौशालाओं के संचालक सदस्यों के शैक्षणिक शिविर में संचालकों ने एक मत से यह राय रखी।

सभी संचालकों ने पावापुरी तीर्थ जीव मैत्रीधाम में गौशाला का अवलोकन के बाद शैक्षणिक शिविर में ये विचार व्यक्त किए।

समस्त महाजन ट्रस्ट के राजस्थान प्रभारी देवेन्द्र जैन ने कहा कि अब हमें बबुल हटाने, गोचर बचाने, पर्यावरण बचाने के लिए पौधारोपण एवं जल संरक्षण का कार्य अपने स्तर पर भी चालु करना होगा। उन्होने कहा कि समस्त महाजन ने बरसात के पहले राज्य के अनेक जिलों में जल संरक्षण का कार्य करवाया ओर उसमें ५० प्रतिशत का आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया जिससे सुखद परिणााम निकले। अब इस कार्य को आगे ओर बढाया जावेगा।

ट्रस्ट की ओर से इन सभी गौशाला संचालकों को राजस्थान व गुजरात की प्रमुख गौशालाओं का भ्रमण करवा कर उनकी व्यवस्थाओं को अपने यहां पर भी लागूं करने के लिए प्रेरित किया जाता हैं।

शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए प्रभु भक्त संगीतज्ञ दीपक बारडोली ने कहा कि जिनके मन में करूणा के भाव होते हैं वो ही जीवदया के क्षेत्र में काम कर पाता हैं। उन्होंने कहा कि निस्वार्थ भाव से की गई सेवा का जीवन में परिवर्तन आता हैं ओर सुख की अनुभूति होती हैं। समस्त महाजन ट्रस्ट के राजस्थान प्रभारी देवेन्द्र जैन ने कहा कि गोचर की जमीन गायों के लिए ही है लेकिन मानव इन जमीनों पर कब्जा कर पाप का भागीदार बन रहा हैं। गाय पवित्र हैं इसकी सेवा करने से अनेक दुःखों का निवारण होता हैं ओर इसके दुध से अनेक बिमारिया मिटती हैं। गौशाला संचालकों ने अपने अनुभवों को साझा किया। प्रारम्भ में सुमति जीव रक्षा केन्द्र पावापुरी के मेनेजिंग ट्रस्टी महावीर जैन ने गौभक्तों का स्वागत करते हुए गौशाला के संचालन की जानकारी दी तथा समस्त महाजन के राजस्थान प्रभारी देवेन्द्र जैन का अभिनंदन कर उनके समर्पण को अद्वितीय बताया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like