GMCH STORIES

डाॅ.कृति भारती को राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान से नवाजा             

( Read 7524 Times)

27 Dec 19
Share |
Print This Page
डाॅ.कृति भारती को राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान से नवाजा             

जोधपुर । जिंदल स्टील गु्रप के जेएसपीएल फाउंडेशन नई दिल्ली की ओर से सूर्यनगरी के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डाॅ.कृति भारती को तृतीय राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान से नवाजा गया। केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाॅ.कृति भारती को सम्मानित किया। 
जिंदल स्टील गु्रप के जेएसपीएल फाउंडेशन की ओर से विविध क्षेत्रों में कार्य कर सामाजिक बदलाव में योगदान करने वाली विषिष्ट प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान से नवाजा जाता है। जेएसपीएल फाउंडेशन के नई दिल्ली मुख्यालय में तृतीय राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की अनूठी साहसिक मुहिम के लिए पब्लिक सर्विस श्रेणी के  तृतीय राष्ट्रीय स्वयंसिद्ध सम्मान से नवाजा गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद थे। वहीं कार्यक्रम में जिंदल समूह की अध्यक्षा सावि़त्री जिंदल, अभय समूह की चैयरपर्सन अरूणा ओसवाल, जेएसपीएल चैयरमेन और कुरूक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिंदल, फाउंडेशन की चैयरपर्सन शालू जिंदल सहित कई शख्सियतें मौजूद थीं।  
उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। डाॅ.कृति ने अब तक 40 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और हजारों बाल विवाह रूकवाए हैं। जिसे लिम्का बुक आॅफ रिकाॅड्र्स, वल्र्ड रिकाॅर्ड्स इंडिया, इंडिया बुक आॅफ रिकाॅड्र्स व अन्य कई रिकाॅड्र्स में शामिल किया गया। डाॅ.कृति की मुहिम को सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गल्र्स नाॅट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है। 
डाॅ.कृति भारती 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like