GMCH STORIES

जोधपुर रेलवे स्टेशन“स्वच्छ महोत्सव’ में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित

( Read 14604 Times)

07 Sep 19
Share |
Print This Page
जोधपुर रेलवे स्टेशन“स्वच्छ महोत्सव’ में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित

जोधपुर रेलवे स्टेशन को स्वच्छता के लिये सम्पूर्ण भारत में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर जल शक्ति मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत किया गया। माननीय केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत द्वारा “’स्वच्छ महोत्सव पुरस्कार”’ समारोह में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री टी. पी. सिंह, जोधपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक श्री गौतम अरोरा तथा जोधपुर रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर श्री नारायण लाल को पुरस्कार प्रदान किया गया।

 उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी  गोपाल शर्मा ने बताया कि 6 सितम्बर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा ‘स्वच्छ महोत्सव पुरस्कार’ हेतु चुने गये सर्वाधिक स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में सम्पूर्ण भारत में जोधपुर रेलवे स्टेशन को प्रथम स्थान का पुरस्कार प्रदान किया गया। माननीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत द्वारा सर्वाधिक स्वच्छ रेलवे स्टेशन के लिये प्रथम स्थान का पुरस्कार उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक श्री टी. पी. सिंह, जोधपुर रेल मंडल के मंडल रेल प्रबन्धक श्री गौतम अरोरा तथा जोधपुर रेलवे स्टेशन के डायरेक्टर श्री नारायण लाल को प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि जोधपुर रेलवे स्टेशन पर 13 विभिन्न प्रकार की मशीनों सहित कुल 27 मशीनों से सफाई की जा रही है तथा 150 सफाईकर्मी सफाई व्यवस्था में कार्यरत है। विशेष अवसरों  जैसे मेले इत्यादि में इन कर्मचारियों की संख्या में बढोत्तरी कर दी जाती है। थर्ड पार्टी सर्वे में क्वालिटी कोंसिल आफ इंडिया की तरफ से आयोजित सर्वाधिक स्वच्छ रेलवे स्टेशनों के लिए किये गये सर्वे में जोधपुर रेलवे स्टेशन ने सम्पूर्ण भारत में ए-1 श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इसके अतिरिक्त पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए विभिन्न उपाय करने तथा ऊर्जा संरक्षण के लिए उपाय करने के लिये जोधपुर रेलवे स्टेशन को  आई.एस.ओ. 14001 का प्रमानिकरण सर्टिफिकेट भी प्राप्त हुआ है।  नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार जोधपुर रेलवे स्टेशन से संबधित विभिन्न जानकारी देने वाली  वेबसाइट भी विकसित की गई है ।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like