GMCH STORIES

जयपुर स्टेशन तथा उत्तर पश्चिम रेलवे की मुख्यालय बिल्डिग को जल संरक्षण के लिये (IGBC) की ओर से अवार्ड

( Read 9678 Times)

19 Mar 19
Share |
Print This Page
जयपुर स्टेशन तथा उत्तर पश्चिम रेलवे की मुख्यालय बिल्डिग को जल संरक्षण के लिये (IGBC) की ओर से अवार्ड

उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर स्टेशन तथा उत्तर पश्चिम रेलवे की मुख्यालय बिल्डिंग को जल संरक्षण के लिये किये गये उत्कृष्ट कार्योंं के लिये इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल (IGBC) की ओर से अवार्ड प्रदान किये गये है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्फ अधिकारी श्री अभय शर्मा के अनुसार इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल (IGBC) की ओर से प्रथम बार जल संरक्षण अवार्ड प्रदान किये गये। इण्डियन ग्रीन बिल्डिंग काउन्सिल (IGBC) मेंबर मीट तथा ग्रीन ंबिल्डिंग के लिये योगदान अवार्ड के लिये आयोजन में जयपुर स्टेशन को जल संरक्षण के लिये अवार्ड प्रदान किया गया।  इसके साथ ही कार्यालय श्रेणी में उत्तर पश्चिम रेलवे की मुख्यालय बिल्डिंग को जल संरक्षण अवार्ड प्रदान किया गया व श्रीमती सौम्या माथुर, मण्डल रेल प्रबंधक-जयपुर को ग्रीन बिल्डिंग मुवमेंट में योगदान के लिये विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा जल की महत्ता को देखते हुये जल संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जयपुर स्टेशन पर मेन बिल्डिंग पर वर्षा के जल का उपयोग करने तथा भूजल स्तर बढाने के लिये रेन वाटर हार्वेंस्टिग स्थापित किया है तथा सर्कुलेटिंग एरिया में वर्षा का पानी ओवर फलो होने की स्थिति में गहरे कुएं में भेज कर भूजल के स्तर को बढाने में योगदान प्रदान किया जा रहा है। वर्षा के पानी को संकलित कर उद्यान तथा पौधों में उपयोग किया जा रहा है। जयपुर स्टेशन पर वाटर रि-साइक्लिंग प्लांट से पानी का  पुर्नउपयोग कर वाशिंग लाइन पर कोचों की सफाई की जा रही हैं। इसके साथ ही सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से भी पानी का पुर्नउपयोग सफाई तथा बागवानी के कार्यों में किया जा रहा है। जयपुर स्टेशन पर पानी के उपयोग की महता को देखते हुये नलो में aerators लगाये गये है तथा शौचालयों में dual flush लगाकर पानी की बचत की जा रही है। पानी के बडे स्त्रोतों पर पानी के उपयोग की मोनिटरिंग करने के लिये २६ स्थानों पर वाटर मीटर लगाये गये है। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर ई-टॉयलेट स्थापित किये गये है। यात्रियों में भी पानी के उपयोग तथा बचत के लिये समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाये जाते है।

उत्तर पश्चिम रेलवे की जवाहर सर्किल ंस्थित मुख्यालय बिल्डिंग को कार्यालय श्रेणी में जल संरक्षण हेतु अवार्ड प्रदान किया गया है। मुख्यालय बिल्डिंग के सभी फलोर पर स्थित यूरिनल पानी रहित है तथा भूजल स्तर में वृद्वि तथा वर्षा के पानी का उपयोग के लिये वाटर रेन हार्वेस्टिंग स्थापित किये गये है। बिल्डिंग परिसर में स्थापित पार्क में पानी के लिये फव्वारा आधारित प्रणाली से घास को पानी प्रदान किया जाता है। पानी के सदुपयोग के लिये नलों पर aerators लगाये गये है। इसके साथ ही वाटर मीटर के माध्यम से पानी की खपत की मॉनिटरिंग की जाती है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like