GMCH STORIES

डाॅ.कृति को इंटरनेशनल जोन्टा अवाॅर्ड से नवाजा

( Read 7083 Times)

22 Feb 19
Share |
Print This Page
डाॅ.कृति को इंटरनेशनल जोन्टा अवाॅर्ड से नवाजा

 जोधपुर। यूएसए के अन्तर्राष्ट्रीय संगठन जोंटा इंटरनेशनल की 100 वीं वर्षगांठ पर सूर्यनगरी की पुनर्वास मनोवैज्ञानिक एवं सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डाॅ.कृति भारती को इंटरनेशनल जोन्टा द्वि वर्षीय कंट्री अवाॅर्ड 2018-2020 से नवाजा गया। डाॅ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की अनूठी साहसिक मुहिम के लिए सम्मानित किया गया। 

यूएसए के जोंटा इंटरनेशनल के मुम्बई चैप्टर्स की 100 वीं वर्षगांठ पर क्रिकेट क्लब आॅफ इंडिया मुम्बई में विशेष समारोह आयोजित किया गया। जिसमें 67 देषों की नामचीन शख्सियतों ने षिरकत की। समारोह की मुख्य अतिथि बांग्लादेष के जोंटा इंटरनेशनल की दिलरूबा अहमद ने डाॅ.कृति भारती को इंटरनेशनल जोंटा कंट्री द्विवर्षीय अवाॅर्ड से नवाजा। जोन्टा इंटरनेशनल की ओर से विष्वभर की शख्सियतों में से एक शख्सियत को द्विवर्षीय जोन्टा कंट्री अवार्ड दिया जाता है। इस वर्ष जोन्टा इंटरनेशनल के शताब्दी वर्ष को बाल विवाह मुक्त विष्व की थीम पर आयोजित किया जा रहा है। ऐसे में विष्वभर में से भारत से डाॅ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम के लिए इंटरनेशनल जोन्टा द्विवर्षीय कंट्री अवाॅर्ड 2018-2020 के लिए चुना गया। समारोह की अध्यक्षता बांग्लादेष की फेहमिदा करिम ने की। विषिष्ट अतिथि अन्तर्राष्ट्रीय शख्सियत फिरूजा सेना, शेहरनाज अषवेद, रोषनी मेहरोमजी, एरिक एलाविया व अन्य मौजूद थे। 

उल्लेखनीय है कि डाॅ.कृति भारती ने देष का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी पहल की थी। डाॅ.कृति ने अब तक 39 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और सैंकडों बाल विवाह रूकवाए हैं। जिसे लिम्का बुक आॅफ रिकाॅड्र्स, वल्र्ड रिकाॅर्ड्स इंडिया, इंडिया बुक आॅफ रिकाॅड्र्स व अन्य कई रिकाॅड्र्स में शामिल किया गया। डाॅ.कृति की मुहिम को सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डाॅ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गल्र्स नाॅट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवाॅर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like