रेलवे द्वारा सुरक्षा हैल्पलाइन नं. १८२ पर यात्रियों को रेल परिसर तथा रेल यात्रा के दौरान सहायता प्रदान की जा रही है। इस सेवा का लाभ रेल कर्मचारी को भी प्राप्त हो इसके लिये रेलकर्मी या उनके परिजन भी आपातकाल स्थिति में प्राप्त कर सकते है, इसके लिये दिशा-निर्देश जारी किये गये है, जिसमें रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आपातकाल की स्थिति में पुलिस/अग्निशमन से समन्वय कर सहायता प्रदान की जायेगी। रेलवे सुरक्षा हैल्प लाइन नं. १८२ का उपयोग रेलकर्मी अतिआवश्यक आपातकालीन स्थिति जैसे चोरी/डकैती/महिलाओं के विरूद्ध अत्याचार/आग लगने जैसी स्थिति में ही उपयोग कर सकते है। इसमें रेलकर्मी या उसके परिवारजन २४ घण्टे उपलब्ध हैल्पलाइन नं. १८२ पर मोबाईल/लेण्डलाइन या अन्य किसी भी सर्विस प्रोइडर की सहायता से सम्फ कर सकते है। इसके लिये रेलवे सुरक्षा हेल्प लाइन कन्ट्रोल रूम में फोन मय रिकोर्डिग सुविधा, रेलवे फोन, कम्प्यूटर, प्रिन्टर तथा यूपीएस उपलब्ध करवाये गये है। शिकायत रजिस्टर होने पर रेलवे सुरक्षा हैल्पलाइन नं. १८२ द्वारा मामले को सम्बन्धित पुलिस स्टेशन/फायर स्टेशन को तुरन्त भेजा जायेगा। मामले की गंभीरता के आधार पर सुरक्षा कन्ट्रोल रूम द्वारा सम्बन्धित रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट को भी अग्रेषित किया जायेगा ताकि वो भी सम्बन्धित पुलिस स्टेशन/फायर स्टेशन से सम्फ में रह कर केस को चेज कर सकें। साधारण तथा मामूली मामले की शिकायत में कंट्रोल रूम द्वारा रेलकर्मी या उसके परिजन को आग्रह/सलाह दी जायेगी कि वह इसे अपने स्तर पर देख ले।
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