GMCH STORIES

सफाई व्यवस्था और सुदृढ करने की कवायद

( Read 10395 Times)

20 Sep 18
Share |
Print This Page
सफाई व्यवस्था और सुदृढ करने की कवायद रेलवे द्वारा स्वच्छता के लिये अनेकों कार्य किये जा रहे है, इसमें स्टेशनों, रेल परिसरों, ट्रेनों में सफाई की बेहतर जाने के लिये कार्य किये जा रहे है, जिससे यात्रियों को स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो सके और उनको सुखद अनुभूति प्राप्त हो। इसी कडी में स्वच्छता ही सेवा पखवाडा का आयोजन भी किया जा रहा है।
सफाई के प्रति यात्रियों को जागरूकता भी आई है, जिसको स्टेशनों और ट्रेनों में देखा भी जा सकता है। रेलवे में सफाई व्यवस्था की और अधिक सृदृढ बनाने के लिये स्टेशनों के प्लेटफार्म को पूर्णतया कचरा मुक्त करने का कार्य किया है, जिसके प्रथम चरण में १२ स्टेशनों को नामित किया गया है। इसमें इन स्टेशनों के प्लेटफार्म कचरा मुक्त रखकर पूर्णतया कचरा रहित प्लेटफार्म (zero waste platforms) बनाया गया है।
पूर्णतया कचरा रहित प्लेटफार्म में जयपुर मण्डल के १० स्टेशन जिनमें जयपुर, गांधीनगर जयपुर, अलवर, बांदीकुई, फुलेरा, रेवाडी, किशनगढ, दौसा, दुर्गापुरा एवं सीकर तथा बीकानेर मण्डल के श्रीगंगानगर तथा अजमेर मण्डल के राणाप्रतापनगर स्टेशन को पूर्णतया कचरा रहित प्लेटफार्म (zero waste platforms) के लिए नामित किया गया है।
स्वच्छता के लिये २७ स्टेशनों पर आधुनिकतम मशीनों से मैकेनाइज्ड क्लीनिंग की जा रही है, स्टेशनों और ट्रेनो में पर्याप्त संख्या में डस्टबीन उपलब्ध करवाये गये है, यात्रियों से अनुरोध है कि कचरा निर्धारित स्थान पर ही डाले और दूसरों को गंदगी न करने के लिये प्रेरित करे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like