GMCH STORIES

ए कैटगरी स्टेशनों के सर्वे में प्रथम १० में से ६ स्टेशन

( Read 5159 Times)

14 Aug 18
Share |
Print This Page
ए कैटगरी स्टेशनों के सर्वे में प्रथम १० में से ६ स्टेशन श्री पीयूष गोयल, रेल मंत्री, भारत सरकार की पहल पर स्टेशनों के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था के आधार पर किये गये सर्वें की रिपोर्ट जारी की गई। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ रेल अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्टेशनों पर इस वर्ष भी सफाई व्यवस्था को लेकर थर्ड पार्टी सर्वें करवाया गया, जिसमें सभी जोन में उत्तर पश्चिम रेलवे स्वच्छता सर्वे में अव्वल रहा।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्फ अधिकारी श्री तरूण जैन के अनुसार क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया ;फब्प्द्ध द्वारा ४०७ बडे स्टेशनों जिसमें ७५ ए१ तथा ३३२ ए श्रेणी के स्टेशन सम्मलित है पर स्वच्छता सर्वे करवाया गया एवं इस बार इस स्चच्छता सर्वें में सभी जोन को भी सम्मलित किया गया। विगत वर्ष में किये गये प्रयासों से उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर स्टेशन पर स्वच्छता सर्वें में प्रथम स्थान दिया गया है, पिछले सर्वें में जोधपुर स्टेशन को १७ वें स्थान पर रखा गया था। इसी प्रकार जयपुर स्टेशन पर भी बेहतरीन सफाई व्यवस्था को सर्वें में उल्लेखनीय स्थान प्राप्त हुआ है। जयपुर स्टेशन को गत सर्वें में ८ वें स्थान पर रखा गया था जो इस सर्वें में उत्कृष्टता के आधार पर दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के ए श्रेणी के स्टेशनों पर भी बेहतर सफाई व्यवस्था के आधार उच्च रेकिंग प्राप्त हुई है। प्रथम १० स्टेशनों में से उत्तर पश्चिम रेलवे के ६ स्टेशन सम्मलित है। जिसमें मारवाड ज. को प्रथम (पूर्व सर्वे में १६८ वीं रैक) तथा फुलेरा स्टेशन को द्वितीय स्थान (पूर्व सर्वे में २१९ वीं रैक) पर रखा गया है। इसके अतिरिक्त उदयपुर को ४ थे (पूर्व सर्वे में १४१ वीं रैक), जैसलमेर को ५ वें (पूर्व सर्वे में ४७ वीं रैक), बाडमेर को ७ वें (पूर्व सर्वे में १८४ वीं रैक) तथा भीलवाडा स्टेशन को रेकिंग में १० वें (पूर्व सर्वे में १३५ वीं रैक) स्थान पर रखा गया है।
इस बार आयोजित सर्वें में सभी जोनल रेलवे को भी सम्मलित किया गया, जिसमें उत्तर पश्चिम रेलवे ने स्वच्छता सर्वें में सम्मिलित मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुये प्रथम रेकिंग प्राप्त की।
श्री टी. पी. सिंह, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि यह सभी रेलकर्मियों के संयुक्त प्रयासों तथा रेल ग्राहकों के सहयोग से सम्पादित हुआ है, यह हम सभी के लिये गौरव की बात है और हमें प्रयासों को ओर बेहतर व निरन्तरता बनाये रखनी हैं।
थर्ड पार्टी द्वारा आयोजित इस सर्वें में विभिन्न मापदण्डों को सम्मलित किया गया जिनमें मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म, वेटिंग रूम, तथा इनमें सफाई की प्रकि्रया का आंकलन, यात्री फीडबैक प्रकि्रया जैसे बिन्दुओं को मुख्य रूप से रखा गया, जिनके आधार पर अंक निर्धारित किये गये। इस सर्वें में अंको के आधार पर आंकलन किया गया जिसमें प्रोसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन तथा सिटीजन फीडबैंक को सम्मलित किया गया।
1- स्टेशनों पर स्वच्छता के लिये क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया ;फब्प्द्ध द्वारा इस सर्वे में निम्न बिन्दुओं को आधारित किया गया-
2- यात्रियों के प्रमुख सम्फ क्षेत्र (main consumer interface area) मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफार्म, वेटिंग रूम में सफाई की प्रकि्रया का बिंदुवार आंकलन।
3- सीधे अवलोकन द्वारा (direct observation) - ओपन एरिया, टॉयलेट, बैठने की व्यवस्था, वेंडर एरिया, वाटर बूथ, वेटिंग रूम, रेलवे ट्रेक, फुट ऑवर ब्रिज का स्टेशनों पर निरीक्षण के माध्यम से आंकलन।
फीडबैक (citizen feedback) - यह प्रकि्रया का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिसमें यात्रियों से स्टेशनो पर सफाई की स्थिति का फीडबैक प्राप्त किया जायेगा। यात्रियों से प्रमुख सम्फ क्षेत्रों में स्वच्छता अनुभवों के आधार प्रश्न।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर सफाई व्यवस्था को सुदृढ करने के लिये अनेक कार्य किये जा रहे है साथ ही यात्रियों में भी जागरूकता आई है, जिनका पूरा सहयोग रेलवे को प्राप्त हो रहा है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like