logo

असाडा गांव में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम शुरू

( Read 2669 Times)

26 Sep 17
Share |
Print This Page

बालोतरा। राश्ट्रपिता महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनेतिक आजादी नही थी बल्कि स्वच्छ एंंवम सुन्दर राश्ट का सपना संजोया था,उसे युवाओ को साकार करने का संकल्प लेने की अपील की । ये अपील भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा जिला प्रषासन,षिक्षा विभाग,महिला एंवम बाल विकास ,ग्राम पंचायत एंवम नेहरू युवा केन्द के सहयोग से स्वच्छता ही सेवा विषेश प्रचार अभियान के दौरान राजकीय सीनीयर माध्यमिक विधालय आसाडा में आयोजित स्वस्थ रहने के लिये स्वच्छता जरूरी विचार गोश्ठी को संबोधित करते मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकता पूर्व निदेषक कृशि उपज मण्डी र् कूपाराम पंवार ने व्यक्त किये
पंवार ने बताया कि स्वच्छता सरकार के साथ हम सब की भी जिम्मेदारी है जहां स्वच्छता है वहां बीमारियो का नामोनिषान नही है । उन्होने युवाओ से इस अवसर ना केवल स्वंय को स्वच्छ रहना है बल्कि अपना घर एंवम परिवार को भी स्वच्छ रखना हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते डा० रामेष्वरी चौधरी ने बताया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाया गया स्वच्छता का आंदोलन षहरो के साथ गांवो में भी तेजी से आगे बढ रहा है ग्रामीणो के सोच में भी अंतर आया है लोग अब स्वच्छता का महत्व समझने लगे है ।
चौधरी ने बताया कि जिनके घरो में अभी भी षोचालय नही बने है उनके बच्चो के लिये बींदणी नही मिल रही है । लडकिया अपने अभिभावको को मना कर रही है कि जिस घर में षोचालय नही है वहां हमारी षादी तय नही करें ।
कार्यक्रम के विषिश्ट अतिथि कार्यवाहक प्रधानाध्यापक मांगीलाल ने बताया कि युवाओ को खाना खाने से पहले एंवम षोच से आने के बाद साबुन से हाथ धोने चाहिये गांवो में आज भी कुछ घरो में आलस्य वंष मिट्टी से हाथ धोते है जिसके कारण मिट्टी के किटाणु हाथो के माध्यम से हमारे षरीर में चले जाते है जो बीमारियो का कारण बनते है ।
इस अवसर पर नारायण राम गेवा व्याख्यता,अरूणा चौधरी प्रचेता महिला अधिकारिता विभाग अध्यापिका सरोज रानी,षारदा मील इत्यादि ने भी स्वच्छता अभियान के महत्व पर विस्तृत जानकारी प्रदान की । प्रचार कार्यक्रम आयोजन में प्रधानध्यापक भूराराम चौधरी का सहयोग रहा ।
स्वच्छता षपथ एंवम प्रतियोगिताओ का आयोजन
इस अवसर पर डीएफपी बाडमेर द्वारा स्वच्छता विशयक भाशण एंवम मेहन्दी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें युवाओ बालिकाओ एंवम ग्रामीण महिलाओ ने बढचढ कर भाग लिया दोनो प्रतियोगिताओ में तीस प्रतिभागियो ने भाग लिया विजेता छ’ प्रतिभागियो को कार्यालय द्वारा मुख्य कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया । इस अवसर पर स्वच्छता षपथ भी दिलवायी गयी ।




Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like