GMCH STORIES

मरीजों के साथ ही उनके परिजनों को भी मिल रही है गर्मी से राहत

( Read 2069 Times)

01 Jun 24
Share |
Print This Page
मरीजों के साथ ही उनके परिजनों को भी मिल रही है गर्मी से राहत

जैसलमेर हीट वेव और भीषण गर्मी से बचाव की व्यवस्थाओं का जिला कलक्टर प्रताप सिंह के निर्देशों की पालना में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलक्टर जितेन्द्रसिंह नरुका ने शुक्रवार को सायं राजकीय जवाहिर जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के साथ ही हीट वेव के मरीजों के उपचार के लिये की गई वार्ड की व्यवस्था व भीषण गर्मी को देखते हुए वार्डो में किए गये ठण्डे कूलरों की व्यवस्था का अवलोकन किया।

उन्होंने आपातकालीन वार्ड, जैरीयाट्रिक वार्ड, मेडिकल वार्ड, सर्जिकल वार्ड के साथ ही अन्य वार्डो का निरीक्षण किया एवं वहां भर्ती मरीजों की कुशलक्षेम पूछी एवं उनको मिल रही निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली। वृद्वजन वार्ड में बुजर्ग मरीजों के लिये गर्मी से राहत देने के लिए एसी की व्यवस्था पर्याप्त थी। इसके साथ ही आपातकालीन वार्ड एवं हीट वेव वार्ड में भी गर्मी से मरीजों को राहत देने के लिए एसी की उचित व्यवस्था पायी गई। इसके साथ ही सभी वार्डो में ठण्डे कूलरों की व्यवस्था भी पर्याप्त मात्रा में होने से मरीजों को इस गर्मी में बहुत बड़ी राहत मिल रही है। मरीज के साथ आए मेहबूब का पार के उस्मानखां ने कहा कि जिला अस्पताल में गर्मी के बचाव के लिये ठण्डे कूलरों की व्यवस्था होने से मरीजों व उनके परिजनों को बहुत बड़ी राहत मिली है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्नोई एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर नरुका ने डॉ. रविन्द्र सांखला एवं डॉ. डाबरिया को कहा कि वे वार्डो के बाहर जहां परिजनों के बैठने के लिये कुर्सियौं की व्यवस्था की गई है वहां पर भी पर्याप्त मात्रा में ठण्डे कूलर की व्यवस्था के साथ ही ठण्डे पानी की भी उचित व्यवस्था करवा दें ताकि मरीज के साथ आने वाले परिजन को भी गर्मी से पूरी राहत मिलें। उन्होंने मरीजों से भी जिला अस्पताल में किए गये ठण्डे कूलरों के बारे में फीडबैक लिया तो मरीजों ने बताया कि ठण्डे कूलरों की व्यवस्था होने से उन्हें गर्मी से निजात पाने में बहुत बड़ी राहत मिली है।

जिला अस्पताल में छाया की उचित व्यवस्था के लिये टैंट की व्यवस्था की गई है वहीं ठण्डे पानी की व्यवस्था रखी गई है जिससे भी यहां आने वाले मरीजों को राहत का भाव महसूस हो रहा है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि ओर ठण्डे कूलरों को लगाने की जरुरत हो वहां पर कूलरों की व्यवस्था हर हालात में कर लें ताकि मरीजों को गर्मी से राहत पहुंचाई जा सकें।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त लजपालसिंह सौढ़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल.बुनकर, जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. रविन्द्र सांखला, डॉ. डाबरिया भी साथ में थे एवं उन्होंने बताया कि सभी वार्डो में ठण्डे कूलर की व्यवस्था के साथ ठण्डा पानी पीने के लिए वाटर कूलर की व्यवस्था भी पर्याप्त मात्रा में की गई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories :
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like