GMCH STORIES

जिला प्रभारी सचिव ने किया देवीकोट में महंगाई राहत शिविर व प्रशासन गांवों के संग अभियान का औचक निरीक्षण

( Read 3450 Times)

02 Jun 23
Share |
Print This Page
जिला प्रभारी सचिव ने किया देवीकोट में महंगाई राहत शिविर व प्रशासन गांवों के संग अभियान का औचक निरीक्षण

जैसलमेर /जिला प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव ग्रामीण विकास मंजू राजपाल ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत देवीकोट में चल रहे महंगाई राहत कैम्प-प्रशासन गांवों के संग अभियान का औचक निरीक्षण किया एवं लाभार्थियों के विभिन्न योजनाओं में किये जा रहे पंजीयन कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कैम्प में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का शत-प्रतिशत पंजीयन करावें ताकि वे योजनाओं का पूरा लाभ ले सके वहीं इन शिविरों की उपादेयता सिद्ध हो।

राजस्व प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करे

प्रभारी सचिव राजपाल ने लाभार्थियों से भी संवाद किया एवं उनकों मिल रहे मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड के बारे में भी जानकारी ली एवं कहा कि इन कार्डो के माध्यम से योजनाओं का पूरा लाभ मिलेगा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे शिविरों के दौरान आपसी सहमति से बंटवारा, शुद्धि पत्र एवं अन्य राजस्व के प्रकरणों का त्वरित निस्तारण कर आमजन को राहत दे। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना के किश्तों का समय पर लाभार्थी को भुगतान करवाना सुनिश्चित करें।

विभागीय कार्यो की ली जानकारी, दिये निर्देश

प्रभारी सचिव ने शिविर के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये काउन्टरों पर जाकर किये जा रहे विभागीय कार्यो की जानकारी ली एवं निर्देश दिये कि उनके विभाग से संबंधित कोई भी व्यक्ति समस्या रखता है तो उसका मौके पर ही निस्तारण करने की कार्यवाही करावें।

नवदम्पति को बांटे नई पहल किट

उन्होंने इस दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के काउन्टर पर जाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की जानकारी ली एवं विभाग की नव दम्पति के लिए चलाई जा रही “नई पहल” योजना की जानकारी ली एवं इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होंने यहां पर नव दम्पतियों को नई पहल के किट भी प्रदान किये।

गर्भवती महिलाओं को दिये गोद भराई किट

प्रभारी सचिव ने शिविर में महिला एवं बाल विकास विभाग की गोद भराई योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गोद भराई किट भी प्रदान किये। उन्होंने इस दौरान लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी प्रदान किये। उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों एवं विभागीय कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे टीम भावना से कार्य कर लोगों को राहत पहुंचाने की मंशा से कार्य करने पर जोर दिया। उन्होंने ग्रामीणों से भी आहवान किया कि वे इन कैम्पों में पहुंचकर विभिन्न योजनाओं में पंजीयन करवाकर उसका पूरा-पूरा लाभ ले।

ये थे उपस्थित

इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् रणवीरसिंह, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ वीरमाराम, तहसीलदार मोहित आसिया, विकास अधिकारी हिमांशु चौधरी के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like