GMCH STORIES

फ्लेगशिप योजनाओं का समय पर संचालन कर आमजन को योजनाओं से करें लाभान्वित- प्रभारी मंत्री

( Read 1481 Times)

14 May 22
Share |
Print This Page
फ्लेगशिप योजनाओं का समय पर संचालन कर आमजन  को योजनाओं से करें लाभान्वित- प्रभारी मंत्री

जैसलमेर /वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की जिले में प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फ्लेगशिप योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कर आमजन को इन योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम भावना से कार्य कर जिले के चहुमुखी विकास में अपनी अहम भूमिका अदा करें एवं आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता से सुनकर उन्हें राहत प्रदान करें।

जिला प्रभारी मंत्री श्री चौधरी शुक्रवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में फ्लेगशिप योजनाओं एवं सरकार की जनकल्याणकारी व विकास योजनाओं की प्रगति के संबंध में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर डॉ प्रतिभा सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम, उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से कोई भी वंचित नहीं रहे

प्रभारी मंत्री ने चिकित्सा विभाग की मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, जांच योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि वे चिकित्सालय में आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा निःशुल्क लाभ प्रदान करावें साथ ही मुख्यमंत्री स्वास्थय बीमा योजना में अभी भी जो व्यक्ति वंचित है, उनका पंजीयन करावें। उन्होंने बताया कि सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना में 5 लाख से बढाकर 10 लाख रूपये का बीमा का प्रावधान कर केशलेस उपचार की व्यवस्था की है। वहीं इसमें दुर्घटना में मृत्यु पर 5 लाख का प्रावधान किया गया है, जो बहुत बड़ी बात है। उन्होंने इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर जिले के लोगों को लाभान्वित करावें।

फ्लेगशिप योजनाओं में बेहतर हो कार्य

प्रभारी मंत्री ने बैठक के दौरान रसद विभाग की फ्लेगशिप योजना एक रूपये किलो गेहूं योजना, स्कूल शिक्षा विभाग की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, सामाजिक सुरक्षा की मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, सिलिकोसिस योजना, मुख्यमंत्री एकलनारी, विशेष योग्यजन एवं वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना की विस्तार से समीक्षा की एंव सामाजिक विभाग द्वारा इसमें अच्छा कार्य करने पर तारीफ की। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे राजस्थान निवेश योजना में जिले में अच्छा कार्य करें ताकि यहां अधिक उद्योग स्थापित हो व लोगों को रोजगार भी मिले।

किसानों मित्र ऊर्जा येाजना का पूरा मिले लाभ किसानों को

उन्होंने जन सूचना पोर्टल का भी प्रभावी संचालन कर सूचनाओं को अपडेट करने के साथ ही मुख्यमंत्री युवा संबंल योजना में बेरोजगारों को समय पर बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री किसान मित्र योजना में पात्र किसानो को प्रतिमाह 1 हजार एवं वर्ष में अधिकतम 12 हजार की विद्युत बिल राशि के अनुदान का पूरा लाभ प्रदान कराने के अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिए।

अच्छी प्रगति पर की सराहना

 प्रभारी मंत्री ने जिले में फ्लेगशिप योजनाओं में अच्छी प्रगति पर जिला कलक्टर एवं उनकी पूरी टीम के कार्य की सराहना की एवं कहा कि वे सरकार की सभी योजनाओं में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल कर योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करने के साथ ही जरूरतमंद को समय पर योजना का लाभ मिले इसी भावना से कार्य करें।

आमजन को समय पर मिले पीने का पानी

प्रभारी मंत्री ने भीषण गर्मी को देखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन को समय पर पीने का पानी मिले, इस बात को सुनिश्चित करें। उन्होंने जरूरत के अनुरूप टैंकरों से भी पेयजल परिवहन कर लोगों को पीने का पानी समय पर उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिए कि वे जलदाय विभाग के नलकूपों को प्राथमिकता से बिजली कनेक्शन करने की कार्यवाहीं करें ताकि लोगों को समय पर पानी की सुविधा का लाभ मिले।

योजनाओं में लक्ष्यों की पूर्ति के हो रहें है पूरे प्रयास

जिला कलक्टर डॉ प्रतिभा सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में विभागीय अधिकारियों को लक्ष्य देकर 850 रूपये प्रतिमाह पेड वाले बीमित राशि के लोगों को योजना में पंजीयन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि चिकित्सा विभाग में रिक्त पदों को संविधा पर शीघ्र ही भर्ती करने की कार्यवाहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना में जिले में अच्छा कार्य हुआ है। उन्होंने बताया कि कालीबाई भील मेघावी स्कूटी योजना में वर्ष 2019-20 में 22 मेघावी छात्राओं को स्कूटी प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि प्रभारी मंत्री द्वारा जो दिशा-निर्देश प्रदान किए है, उसकी भी पालना की जाएगी।

प्रभारी मंत्री ने सुनी परिवेदनाएं

जिला प्रभारी मंत्री के सर्किट हाउस पहुंचने पर जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ने हार्दिक स्वागत किया वहीं बीसूका उपाध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर, पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरी ने भी हार्दिक स्वागत किया। प्रभारी मंत्री ने सर्किट हाउस में लोगों की परिवेदनाएं सुनी एवं अधिकारियों को उनके निराकरण के निर्देश दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like