GMCH STORIES

ग्राम पंचायत सतों में खूब जमा प्रशासन गांवों के संग शिविर

( Read 1142 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page
ग्राम पंचायत सतों में खूब जमा प्रशासन गांवों के संग शिविर

जैसलमेर, पंचायत समिति सम के ग्राम पंचायत सतों में आयोजित हुआ प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर बहुत ही लाभदायी सिद्ध रहा। शिविर के दौरान जहां लाभार्थियों ने आवासीय पटट्े पाए, वहीं बीपीएल परिवारों को घरेलू विद्युत कनेक्शन का हाथों हाथ लाभ मिला। शिविर के दौरान पंचायत समिति सम के प्रधान तनेसिंह सोढ़ा, उपप्रधान सवाईसिंह रावलोत, पूर्व विधायक डॉ. जालमसिंह रावलोत, पूर्व जिला प्रमुख एवं जिला परिषद सदस्य श्रीमती अंजना मेघवाल, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ दिनेश विश्नोई, तहसीलदार मदाराम पटेल, सरपंच सतो गजेन्द्रसिंह रावलोत, समाजसेवी शंकरसिंह करड़ा सहित अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

प्रधान तनसिंह सोढ़ा ने कहा कि ये शिविर ग्रामीणों के लिए बहुत ही लाभदायी सिद्ध हो रहे है एवं एक ही छत के नीचे पूरा प्रशासन ग्रामीणों की सेवा के लिए जुटा हुआ हैं। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे अपनी निजी एवं सार्वजनिक समस्याओं का समाधान अवश्य ही करवाएं। उन्होंने सोढाणा क्षेत्र में पशुओं में फैले मुंहपका (मसूडा) रोग की चर्चा करते हुए पशुपालन विभाग से इस क्षेत्र में पशु चिकित्सकों की टीम भेजकर पशुओं का उपचार करवाने पर जोर दिया एवं साथ ही जलदाय विभाग के अधिकारी को मिठडाउ में खराब पड़े दोनो नलकूपों को शीघ्र चालू करवाने के निर्देश दिए।

पूर्व जिला प्रमुख एवं जिला परिषद सदस्य श्रीमती अंजना मेघवाल ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए जैसे कोई घर बैठे गंगा आई हैं, उसी अनुरूप पूरा प्रशासन उनकी समस्याओं के निदान के लिए सेवारत हैं।

उन्होने शिविर के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व श्रम कल्याण योजनाओं की जानकारी देते हुए पेंशन योजना, पालनहार योजना के साथ ही श्रमिकों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं का पात्र लोगों को लाभान्वित करने पर जोर दिया। उन्होंने शिविर के दौरान विशेष रूप से राजस्व के मामलों में आपसी सहमति से बंटवारा के प्रकरणों को अधिक से अधिक निस्तारण करने पर बल दिया ताकि ऐसे कार्यों के लिए उन्हें उपखण्ड स्तर पर नहीं जाना पड़े।

उन्होंने ग्राम पंचायत सतों के सरपंच गजेन्द्रसिंह रावलोत के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि युवा सरपंच समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुचा रहे हैं जो वास्तव में अनुकरणीय हैं।

शिविर के अवसर पर उप प्रधान सवाईसिंह रावलोत एवं समाजसेवी शंकरसिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रशासन गांवों संग अभियान शिविर संचालित कर लोगों को जो राहत दे रही हैं वह वास्तव में एक संवेदनशील सरकार का परिचायक हैं। सरपंच गजेन्द्र्रसिंह रावलोत ने अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया।

अतिथियों ने लाभार्थियों को किया लाभान्वित

शिविर के अवसर पर प्रधान, जिला परिषद सदस्य के साथ ही अन्य अतिथियों ने आवासीय पटट्े वितरित कर, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, बंटवारा सहमति पत्र, राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज किए नाम शुद्धि पत्र, श्रम कौशल छात्रवृति स्वीकृति पत्र, पेंशन स्वीकृति पत्र, बीपीएल परिवारों को विद्युत कनेक्शन के मीटर आदि प्रदान कर उन्हें लाभान्वित किया।

तहसीलदार मदाराम पटेल ने बताया कि शिविर के दौरान राजस्व विभाग के द्वारा 25 नामांतकरण खोले गए वहीं 4 सहमति से बंटवारों का प्रकरण निस्तारित किया गया। इसके साथ ही 25 मामलों में नामों का शुद्धिकरण किया गया तथा 23 मामलों में सीमांकन एवं 4 रास्ते के प्रकरण निस्तारित किए गए। शिविर में 245 जन्म-मृत्यु के साथ ही अन्य प्रमाण पत्र जारी कर लोगों को राहत दी गई।

शिविर के मौके पर लाभार्थियों ने शिविर स्थल पर मुख्यमंत्री सेल्फी पॉईन्ट पर अतिथियों के साथ अपने फोटो खिंचवाकर खुशी का इजहार किया। इस प्रकार ग्राम पंचायत सतों में आयोजित प्रशासन गांवों के संग शिविर ग्रामीणों के लिए बहुत ही उपयोगी एवं राहतदायी सिद्ध हुआ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like