GMCH STORIES

कठपुतलियां दे रही हैं जीने का सहारा

( Read 5645 Times)

26 Jul 21
Share |
Print This Page
कठपुतलियां दे रही हैं जीने का सहारा

जैसलमेर | कोरोनाकाल की वजह से बेरोजगारी की मार झेल रहे कठपुतली बनाने वालों के लिए जयपुरी सामान ग्रुप आशा की किरण जगाने वाला सिद्ध हो रहा है। कई माहों से नज़रबन्द कठपुतलियां अब मुँह बोलने लगी हैं। परम्परागत रूप से कठपुतली बनाकर आजीविका चलाने वाले इन कलाकारों को अब धीरे-धीरे बाजार मिलने लगा है।

जयपुरी सामान ग्रुप की सीईओ मनीषा पाण्डे की पहल पर इन कठपुतली कलाकारों की  संस्था ’’ पपेट हाउस’’ द्वारा बनाई गई कठपुतलियों की आनलाईन बिक्री होने पर इनकी पहली कमाई का चैक पाकर कठपुतली कलाकार खुशी के मारे फूले नहीं समाए।

स्थानीय मलका प्रोल क्षेत्र में आयोजित सादे समारोह में जयपुरी सामान ग्रुप की सीईओ मनीषा पाण्डे ने मुकेश भाट, किशोर भाट, नरपत भाट एवं अन्य कठपुतली कलाकारों के समूह को कोरोना काल के बाद उनकी पहली कमाई का चेक सौंपा। श्रीमती पाण्डे ने इन कलाकारों की कला प्रतिभाओं की सराहना की और इसी प्रकार कठपुतली सृजन के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जयपुरी सामान कठपुतली विधा के विकास तथा इससे जुड़े कलाकारों को प्रोत्साहन तथा आर्थिक विकास की दिशा में प्रयास करते हुए  उनकी बनी कठपुतलियों को देश दुनिया तक पहुंचाएगा। इसके लिए ऑनलाईन बिजनैस के माध्यम से क्रय-विक्रय को बढ़ावा दिया जाएगा।  इससे जो भी पैसा आएगा उससे इन कठपुतली बनाने वालों को आर्थिक सम्बल प्राप्त होगा।

जयपुरी सामान की श्रीमती मनीषा पांडे ने बताया कि जैसलमेर में कठपुतली बनाने वालों की इस कोरोनाकाल मे बहुत बुरी हालात थी। चूंकि जैसलमेर में सैलानियों की आवक न के बराबर हो गई थी इसलिए इनकी कठपुतली कोई खरीदने नहीं आ रहा था जिससे इनका घर चलाना मुश्किल हो गया है। ऎसे में हमने नगर परिषद आयुक्त शशिकांत शर्मा से विचार-विमर्श कर इनके लिए स्वरोजगार की प्रेरणा और र्गमियों में भी जब पर्यटक नहीं आए तो भी ऑनलाइन के माध्यम से 12 महीने इनके हाथों से बनी कठपुतलियां बेचने और इनकी कला को देश दुनिया में पहुंचाने का बीड़ा उठाया। हमने ऑनलाइन इनकी कठपुतलियों को पब्लिश किया और लोगों ने इसको बहुत सराहा भी। मुकेश भट्ट की बनाई कठपुतलियों को लोगों ने हाथों-हाथ लिया और इसे खरीदने कामें उत्साह दिखाया। हमने उसकी पहली ऑनलाइन की कमाई का चेक मुकेश को सौंपा।

इस मौके पर कठपुतली बनाने वाले कलाकार मुकेश भट्ट ने भावुक होकर कहा कि आज उसको बहुत खुशी है कि उसके हाथों की बनाई कठपुतलियां देश-दुनिया मे ऑनलाइन बिक रही हैं, जिससे उसके परिवार को इस कोरोनाकाल मे बहुत बड़ा सहारा मिला है। हम बहुत सारे कलाकार जयपुरी सामान और उनकी सीईओ श्रीमती मनीषा पांडे को धन्यवाद देते हैं। और हम आगे भी बढ़-चढ़ कर कठपुतली बनाएंगे ताकि ऑफ सीजन में हमको बेरोजगारी का सामना नहीं करना पड़े।

अंत मे जयपुरी सामान ग्रुप की सीईओ श्रीमती मनीषा पांडे ने सभी आगुन्तकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like