GMCH STORIES

बारठ का गांव गौशाला में पौधारोपण कर दिया पर्यावरण चेतना का संदेश

( Read 4819 Times)

20 Jul 21
Share |
Print This Page

बारठ का गांव गौशाला में पौधारोपण कर दिया पर्यावरण चेतना का संदेश

जैसलमेर, अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ़ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद सोमवार को जैसलमेर जिले के पोकरण क्षेत्र के दौरे पर रहे।

उन्होंने बारठ का गांव में समन्द गौशाला में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण एवं भाईचारे का सन्देश दिया तथा ग्राम पंचायत रातड़िया में खाद्य सुरक्षा भंडार के भवन का लोकार्पण एवं कचरा एकत्रीकरण संग्रहण, पृथक्करण एवं कंपोस्ट केंद्र का शिलान्यास किया।

इस दौरान समारोह को संबोधित करते हुए अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए शिद्दत से प्रयास कर रहे हैं। आमजन को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ कैसे दिलाया जाए, इसके किए वे लगातार विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर रहे हैं। राजस्थान में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली संवेदनशील सरकार आमजन को राहत देने के लिए भरसक प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे संकट के वक्त भी सरकार ने विकास कार्यों में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी। इस दौरान भणियाणा प्रधान दोली रणवीरसिंह गोदारा, पूर्व जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर, हरनाथराम चौधरी, कमला विशनाराम चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहे।

 मनरेगा श्रमिकों से मुलाक़ात कर जानी पीड़ा

 इस दौरान मंत्री ने रातड़िया ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत काम कर रहे मनरेगा श्रमिकों से मुलाकात कर उनके भुगतान सहित अन्य समस्याओं को जाना। मंत्री ने विकास अधिकारी को मनरेगा श्रमिकों के भुगतान समय और कराने के आदेश दिए एवं अन्य समस्याओं के लिए संबंधित अधिकारियों से त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोरोना महामारी में रोजगार प्रभावित हुए हैं, ऐसे में ग्रामीणों को मनरेगा के तहत अधिक रोजगार दें ताकि लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा न हो। सरकार प्रदेश के हर वर्ग एवं तबके के विकास एवं उत्थान के लिए प्रयासरत है।

गौशाला में पौधरोपण

 अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने बारहठ का गांव स्थित समन्द गौशाला में तथा रातड़िया स्कूल के खेल मैदान में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि पेड़-पौधों का मानव जीवन में अत्यधिक महत्व है। इसके बारे में कोरोना ने अच्छी तरह बता दिया है। ऑक्सीजन की कमी से रोजाना कई लोगों ने दम तोड़ा, कई परिवारों ने अपनों को खोया है।

इस दौरान उन्होंने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति से साल में कम से कम एक पौधा लगाने का आह्वान किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like