GMCH STORIES

जिला कलक्टर ने ली टास्क फोर्स की बैठक, दिए निर्देश

( Read 13267 Times)

19 Apr 21
Share |
Print This Page

जिला कलक्टर ने ली टास्क फोर्स की बैठक, दिए निर्देश

जैसलमेर, जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जिले में कोविड-19 दूसरी लहर के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कोरोना के सम्बन्ध में पूर्ण रूप से सजग रहे एवं उपचार की समय पर व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने कोरोना से सम्बन्धित उपलब्ध दवाईयों, आॅक्सीजन, वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इसकी नियमित रूप से मोनिटरिंग करेगें एवं यह सुनिश्चित करेगें कि इनमें किसी प्रकार की कमी नहीं आये।

डेडीकेटेड वार्ड सोमवार से करे चालू

जिला कलक्टर मोदी रविवार को जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में कोरोना जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ले रहे थे। उन्होने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिला अस्पताल में सोमवार तक हर हाल में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों के उपचार के लिए डेडीकेटेड वार्ड का संचालन प्रारम्भ कर दे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सेंम्पल जांच में बढ़ोतरी लाए एवं कोरोना वैक्सीनेशन में भी गति लाकर अधिक से अधिक लोगों के टीके लगावे।

होमआईसोलेट मरीजो की नियमित रिपोर्ट ले

जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि कोरोना पाॅजिटिव के रोगी जो होम आईसोलेट है, उनकी नियमित रूप से मोनिटरिंग करेगें एवं काॅल सेन्टर के माध्यम से उनके स्वास्थ्य के जांच के साथ ही दवाई के बारें में नियमित रूप से सूचना लेगें। उन्होंने बैठक से ही होम आईसोलेट कोरोना मरीज विजय कुमार से मोबाईल से बात की एवं उनके हाल चाल पूछे एवं साथ ही यह भी पूछा कि चिकित्सक उनकों फोन से बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे हैं। विजय कुमार ने बताया कि हां चिकित्सक के फोन आए हैं।

माईक्रो कन्टेनमेंट जोन की दे सूचना

उन्होंने जिस क्षेत्र में तीन से अधिक कोरोना पाॅजिटिव रोगी पाए गए हैं, उनको माईक्रो कन्टेनमेंट जोन के रूप में सूचीबद्ध करते हुए यह सूची जिला कोविड प्रभारी एवं यूआईटी सचिव तथा सम्बन्घित उपखण्ड अधिकारी को उपलब्ध करा दें ताकि ऐसे जोन में सेंपल जांच एवं अन्य गतिविधियां संचालित की जाकर कोरोना संक्रमण को रोका जा सकें।

कोरोना मरीजों के भोजन की निःशुल्क व्यवस्था

जिला कलक्टर ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में कोरोना रोगी जो भर्ती हैं, उनके निःशुल्क भोजन की व्यवस्था इन्द्रा रसोई योजना के माध्यम से करवाने के साथ ही उनके चाय की भी उचित व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए।

 

टीम भावना से करे कार्य

उन्होंने प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस महामारी के रोकथाम के लिए टीम भावना से कार्य कर कोरोना के प्रति सजग रहे एवं समय पर उपचार करने के साथ ही लोगों में जन चेतना लाये कि वे कोरोना गाईडलाईन की पालना करे एवं बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकले, सामाजिक दूरी की पालना करे, बार-बार हैण्ड सेनेटाईजर करते रहे ताकि वे स्वयं एवं अपने परिवार को कोरोना महामारी से बचाव कर सकें।

कोविड केयर सेन्टर को चालू करे

जिला कलक्टर ने जिला प्रभारी कोविड को कहा कि वे जिला मुख्यालय पर सोनी भवन को कोविड केयर सेन्टर के रूप में विकसित कर वहां सभी व्यवस्थाएं शीघ्र ही सुनिश्चित करावें ताकि कोरोना पाॅजिटिव मरीजों को केयर सेन्टर में भी रखा जाकर उनके उपचार की व्यवस्था की जा सके।

जिला प्रभारी कोविड अनुराग भार्गव ने कोरोना महामारी के सम्बन्ध में की गई गतिविधियों की जानकारी दी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को कहा कि वे नियमित रूप से कोरोना से सम्बन्धित रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जे.आर. पंवार एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश चैधरी ने वर्तमान में कोरोना पाॅजिटिव भर्ती मरीजों, होम आईसोलेट मरीजो, दवाईयों, वैक्सीनेशन एवं आॅक्सीजन की उपलब्धता के बारें में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. अर्चना व्यास, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर रमेश सिरवीं, सहायक निदेशक लोक सेवाएं अशोक कुमार, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम, आयुक्त नगर परिषद शशिकांत शर्मा, आरसीएचओ डाॅ. कुणाल साहु, उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास सुभाष विश्नोई उपस्थित थे।

---000---


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like