GMCH STORIES

प्रयास लाए रंग, जैसलमेर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ी

( Read 11931 Times)

17 Apr 21
Share |
Print This Page
प्रयास लाए रंग,  जैसलमेर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ी

जैसलमेर, जिला कलक्टर आशीष मोदी की पहल पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौजूदा कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के साथ ही आवश्यकता पड़ने पर कोरोना से प्रभावित गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित किए गए हैं। जिला मुख्यालय स्थित श्री जवाहिर चिकित्सालय मंें ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए दोतरफा प्रबन्ध सुनिश्चित किए गए हैं।

एमसीएचएन वार्ड सहित अन्य वार्डों में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए केन्द्रीकृत व्यवस्था के अन्तर्गत एक निश्चित स्थान से गैस सिलेण्डरों को जोड़कर पाईप लाईन के जरिये सीधे मरीज के बैड तक ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था निर्धारित है।

इसके साथ ही अब अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन जनरेटर केन्द्र द्वारा ऑक्सीजन गैस पैदा करने और इसे सीधे ही वार्डों तक पहुंचाने की व्यवस्था भी आरंभ कर दी गई है। इससे कोरोना प्रभावित मरीजों के साथ ही अन्य सभी प्रकार के गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता हमेशा बनी रहेगी।

अन्यथा इससे पहले तक ऑक्सीजन के लिए पूरी तरह बाडमेर के प्लांट पर निर्भर रहना पड़ता था और गैर सिलेण्डरों में ऑक्सीजन भरवा कर मंगवायी जाती थी। अब ऑक्सीजन जनरेटर और केन्द्रीकृत ऑक्सीजन वितरण व्यवस्था दोनों से ऑक्सीजन की उपलब्धता बनी रहने लगी है।

अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.आर. पंवार ने बताया कि अब अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में काफी हद तक सक्षम हो चला है।

उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन जनरेट करने वाली मशीन का संचालन 24 घण्टे जारी रहता है। इससे वार्डों में सीधी ऑक्सीजन सप्लाई होती रहती है। किसी तरह बिजली अथवा अन्य किसी आकस्मिक बाधा के सामने आ जाने की स्थिति में आपातकालीन परिस्थितियों के लिए मेनिफोल्ड मशीन स्थापित की हुई है जिससे अपने आप सिलेण्डरों से ऑक्सीजन सप्लाई शुरू हो जाएगी। इस मेनिफोल्ड मशीन में ऑक्सीजन से भरे हुए बड़े आकार के 24 सिलेण्डर जुड़े हुए हैं। ऑक्सीजन पैदा करने और वितरण का प्लान्ट यूनीसी दिल्ली द्वारा स्थापित किया गया है। इस समय यह ट्रायल बेसिस पर काम कर रही है।

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने इस बारे में अस्पताल प्रशासन को स्थायी निर्देश दे रखे हैं कि ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बरकरार रखी जाए और ऐहतियात के तौर पर अतिरिक्त स्टाक हमेशा उपलब्ध रखा जाए ताकि जरूरत पड़ने पर किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनज़र कोरोना मरीजों के ईलाज और ऑक्सीजन आदि की सभी व्यवस्थाएं हमेशा उपलब्ध रखने का प्रबन्ध सुनिश्चित करने के प्रति सर्वोच्च गंभीरता बरतें।

---000---


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like