GMCH STORIES

जैसलमेर - साथिनों की ब्लॉकस्तरीय मासिक बैठक में कौशल विकास योजनाओं पर हुई चर्चा

( Read 10256 Times)

02 Mar 21
Share |
Print This Page
जैसलमेर - साथिनों की ब्लॉकस्तरीय मासिक बैठक में कौशल विकास योजनाओं पर हुई चर्चा

जैसलमेर, बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय जैसलमेर में साथिनों की मासिक बैठक सोमवार को हुई। इसमें जैसलमेर ब्लॉक की साथिनों ने हिस्सा लिया।

इसमें महिला अधिकारिता विभाग के अन्तर्गत संचालित महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रीना छंगानी ने उपस्थित साथिनों से कहा कि वे महिलाओं के विकास एवं उन्नयन से संबंधित सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का पूरा-पूरा लाभ उठाएं। खासकर घर पर रहकर कार्य करने की इच्छुक महिलाओं को आईएम शक्ति - राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के माध्यम से आयोजित किए जाने वाले आरएसटीपी एवं ईएलएसटीपी के प्रशिक्षण के अन्तर्गत हेयर कोर्स, स्किन एण्ड मैकअप, मोबाईल रिपेयरिंग, प्रिजर्वेशन ऑफ फूड्स एण्ड वेजिटेबल्स तथा इनकी पैकिंग की प्रक्रिया आदि का प्रशिक्षण पाकर स्वरोजगार का अपनाएं एवं आत्मनिर्भरता के माध्यम से पारिवारिक समृद्धि में हिस्सा बंटाएं। उन्होंने इन प्रशिक्षणों की इच्छुक महिलाओं के नामों की सूची बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए।

जिला समन्वयक रीना छंगानी ने बालिकाओं के समग्र उत्थान के लिए संचालित राजश्री, सुकन्या समृद्धि आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी और अधिक से अधिक बालिकाओं को लाभान्वित करने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने जिले में महिलाओं के संरक्षण व अधिकारों की रक्षा के लिए चल रहे सखी केन्द्र तथा महिला सुरक्षा सलाहकार केन्द्र के बारे में भी जानकारी दी।

महिला पर्यवेक्षक रेखा गर्ग ने साथिनों से मासिक कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में जानकारी ली और कहा कि ग्राम स्तर पर किए गए कार्यों का विवरण समय पर प्रस्तुत करें।

बैठक में पीरामल फाउण्डेशन के जिला प्रभारी विवेक चतुर्वेदी एवं प्रोग्राम लीडर पूजा शर्मा ने हिस्सा लिया तथा किशोरी बालिकाओं से संबंधित जीवन कौशल विकास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस बारे में मॉड्यूल शेयर करते हुए साथिनों से कहा गया कि वे ग्रामीण स्तर पर बालिकाओं को शिक्षा कौशल का ज्ञान देकर लाभान्वित करें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like