GMCH STORIES

पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का दौर चालू

( Read 12708 Times)

20 Jan 21
Share |
Print This Page
पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का दौर चालू

जैसलमेर / नगरपालिका आम चुनाव 2021 के अन्तर्गत जिले की नगरपालिका पोकरण के 25 वार्डों के लिए सदस्य, अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव के लिए पीठासीन एवं मतदान अधिकारी के प्रशिक्षण का दौर चालू हो गया हैं। मंगलवार को एसबीके राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर में आयोजित नगरपालिका पोकरण में सदस्य पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों ने निर्वाचन सम्बन्धी प्रशिक्षण प्राप्त किया।

नगर पालिका आम चुनाव 2021 के अन्तर्गत सदस्य पद के लिए मतदान गुरूवार, 28 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक सम्पन्न होगा।

प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से नगरपालिका के चुनाव के सम्बन्ध में पूर्ण सावधानी से निर्वाचन का कार्य सम्पादित करे। प्रशिक्षण को गहनता से प्राप्त करने के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की अक्षरशः पालना करते हुए हुए चुनाव कार्य को सम्पन्न कराने पर बल दिया।

प्रशिक्षण में अधिकारियों को मतदान के दौरान कोविड-19 गाईड लाईन की पूरी पालना करने के निर्देश दिये गये। मतदान दल अपने सुरक्षा के लिए ग्लब्ज हाथों में अवश्य पहनें, हैड सेनेटाईज करते रहे, मास्क पहनें ताकि वे कोरोना के संक्रमण से बच सके।

पावर पॉईन्ट प्रजेन्टेशन से दिया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बलवीर तिवारी, प्रधानाचार्य रामाराम, व्याख्याता विजय बल्लाणी ने पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के सम्बन्ध में पावर पॉइन्ट माध्यम से विस्तार से प्रशिक्षण दिया। उन्होंने मतदान केन्द्र के आदर्श ले आउट, मतदान केन्द्र स्थापना के लिए ध्यान रखने योग्य बातों, मॉक पॉल की प्रक्रिया, मतदान के दिवस भरें जाने वाले विभिन्न प्रपत्रें के बारें में भी विस्तार से अवगत करवाया।

पाया ईवीएम का प्रायोगिक प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम के दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा पीठासीन एवं मतदान अधिकारी को ईवीएम का बारिकी से प्रशिक्षण दिया गया। वहीं इन मतदान अधिकारियों ने अपने हाथों से ईवीएम का संचालन भी किया एवं पूर्ण जानकारी प्राप्त की।

प्रशिक्षण के दौरान मतदान अधिकारियों ने कोविड-19 गाईडलाईन की पालना की वहीं जिला निर्वाचन द्वारा प्रशिक्षण स्थल पर हैंड सेनेटाईज की उचित व्यवस्था थी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like