GMCH STORIES

विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

( Read 6826 Times)

12 Aug 20
Share |
Print This Page
विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

जैसलमेर | जैसलमेर जिले में अगस्त के प्रथम सप्ताह में  6 माह तक के शिशुओं में स्तनपान दर में वृद्धि लाने के लिए विश्व स्तनपान सप्ताह का आयोजन किया गया।

यह जानकारी देते हुएमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत जिले में कार्यरत आशाओं एवं विभागीय कार्मिकों महिलाओं द्वारा शिशुओं के लिए मां का दूध अमृत के समान है, शिशुओं के लिए मॉ का दूध सर्वाेतम आहार है एवं स्तनपान विकल्प नहीं, संकल्प है का संदेश दिया गया। सप्ताह के अन्तर्गत जिले के सभी चिकित्सा संस्थानो पर प्रसूता महिलाओं को महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा स्तनपान के बारे में जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया।

डॉ. बारूपाल ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह के अन्तर्गत जैसलमेर जिले में कार्यरत समस्त एएनएम एवं आशाओं द्वारा माताओं को स्तनपान के विभिन्न चरणों, महत्व व उपयोगिता के बारे में भी जानकारी प्रदान कर, स्तनपान को बढ़ावा देने व महिलाओं में स्तनपान के प्रति जागरूकता हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया।

जिला आशा समन्वयक देवराज ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह में आशा, एएनएम व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा जिले में मां कार्यक्रम के अन्तर्गत 456 बैठकें आयोजित कर गर्भवती व धात्री महिलाओं को स्तनपान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like