वाहटसअप ग्रुप के माध्यम से बेहतरीन ई कंटेट

( Read 1330 Times)

23 May 20
Share |
Print This Page

वाहटसअप ग्रुप के माध्यम से बेहतरीन ई कंटेट

जैसलमेर लाॅकडाउन के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा की गई अभिनव पहल स्माइल प्रोजेक्ट बच्चों और अभिभावकों को रास आ रहा है। प्रतिदिन वाहटसअप ग्रुप के माध्यम से बेहतरीन ई कंटेट बच्चों को उपलब्ध हो रहा है। जिससे उनका पढाई में मन भी लग रहा है। वहीं अध्ययन का कार्य भी सुचारू रूप से चल रहा है।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार व्यास ने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान निदेशक महोदय की पहल पर प्रारंभ हुए इस प्रोजेक्ट के तहत लगातार दो माह से ई कंटेट कक्षा 1 से लेकर 12 तक पीईईओ एवं अध्यापकों द्वारा बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है। जिससे अध्ययन में काफी आसानी हो रही है। उन्होंने बताया कि लगातार शाला दर्पण के माध्यम से अध्यापक ई कंटेट तैयार भी कर रहे है। तथा इसकी जिला एवं राज्य स्तर पर प्रभावी मोनिटरिंग भी हो रही है। साथ ही अभिभावकों द्वारा फीडबैक फार्म भी भरे जा रहे है। जिससे स्माइल प्रोजेक्ट के प्रति सकारात्मक रिव्यू भी प्राप्त हो रहे है। तथा अभिभावक इस प्रोजेक्ट को लेकर संतुष्ट भी दिखाई दे रहे है।
प्रत्येक शनिवार को हवामहल
मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी श्री सत्येन्द्र कुमार व्यास ने बताया कि स्माइल प्रोजेक्ट के साथ ही हवामहल प्रोजेक्ट भी प्रारंभ किया गया है। जिसके तहत 16 मई से प्रत्येक शनिवार इसका प्रसारण प्रारंभ हुआ है। उन्होंने बताया कि आरएससीईआरटी उदयपुर द्वारा इस विद्यार्थियों के उच्च चिंतन कौशल को विकसित करने और पठन पाठन में रूचि जागृत करने के उद्देश्य से प्रस्तुत इस कार्यक्रम में मजेदार कहानियां, गतिविधियों पर आधारित सामग्री मोबाइल फोन पर उपलब्ध करवाई जा रही है।
साथ ही प्रत्येक रविवार को सुबह 11 बजे से लेकर शिक्षा वाणी कार्यक्रम में श्रव्य पाठों का प्रसारण किया जा रहा है। जिसके तहत मीना की कहानियां साथ ही कक्षा 11 व 12 के भौतिक विज्ञान के प्रसारण हो रहा है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम 30 जून तक लागातर प्रसारित किए जाएंगे।
 राजीव गांधी केरियर गाइडेंस
सीखने-सीखाने की निरंतरता सुनिश्चित के उद्देश्य से राजीव गांधी केरियर गाइडेंस योजना के तहत कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए यू ट्यूब पर सप्ताह में दो दिन लाइव गाइडेंस सेशन चलाया जा रहा है। इसके अभी तक एक दर्जन से अधिक सत्र हो चुके है तथा लाखों बच्चें इससे लाभ उठा रहे है। इसमें केरियर पोर्टल की जानकारी, शिक्षण वोकेशनल , मेडिकल, में करियर के अवसर प्रसिद्ध हस्तियों की सफलता की कहानियांें के माध्यम से केरियर की जानकारी दी जा रही है।
पुस्तकों के लाइव कंटेंट
श्री व्यास ने बताया कि शिक्षा विभाग ने राजस्थान इंटरफेस पोर्टलपर अब तक कक्षा 1 से 10 तक की 28 पुस्तकों  के 2500 ई कंटेंट लाइव किए है। जहां 45 लाख मिनट से अधिक कंटेंट प्ले किया जा चुका है। कक्षा 1 से 5 की 18 पाठ्य पुस्तकों के लिए डाइट के माध्यम से ई कंटेट तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि अधिक से अधिक इन प्रसारणों का मोबाइल पर लाभ उठाते हुए बच्चों को इससे जोडे तथा अध्ययन करवाएं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like