GMCH STORIES

कोविड-19 से बचाव गतिविधियों पर समीक्षा बैठक

( Read 7226 Times)

26 May 20
Share |
Print This Page
कोविड-19 से बचाव गतिविधियों पर समीक्षा बैठक

जैसलमेर / कोविड -19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए जैसलमेर जिले में व्यापक स्तर पर विभिन्न प्रभावकारी गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। जैसलमेर जिला कोरोना जांच सेंपल लेने के मामले में राजस्थान प्रदेश भर में टॉप 5 जिलों में शामिल है।

यह जानकारी जिला कलक्टर नमित मेहता ने सोमवार को जैसलमेर जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में जिलाधिकारियों की कोविड-19 रिव्यू बैठक में दी।

राज्य स्तर पर प्रति लाख लोगों की कोरोना जांच सेंपलिंग से संबंधित सोमवार को जारी ताजा रिपोर्ट  के अनुसार जैसलमेर जिले में अब तक कुल 4 हजार 358 सेंपल लिए गए हैं। इस हिसाब से जैसलमेर जिले में प्रति लाख जनसंख्या पर 575 सेंपल लिए गए हैं। इस मामले में जोधपुर, कोटा, जयपुर और भीलवाड़ा के बाद जैसलमेर ही प्रति लाख व्यक्तियों में सर्वाधिक सेंपल लेने वाला जिला बना हुआ है। शेष सारे जिले जैसलमेर से नीचे हैं।

अब तक की कार्यवाही पर जताया संतोष

जिला कलक्टर ने कोविड-19 के बारे में जिले में चल रही तमाम गतिविधियों का फीडबेक लिया तथा महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कोविड -19 से मुकाबले के लिए जिले में संचालित गतिविधियों पर संतोष जताया और निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण जांच से संबंधित सेंपल की संख्या को और अधिक बढ़ाया जाकर रोजाना ढाई सौ से तीन सौ सेम्पल लिए जाएं। अधिकाधिक प्रवासियों के सेंपल लेने पर जोर दिया जाए।

इन्होंने दिया फीडबेक

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उप निवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार, उपखण्ड अधिकारी दिनेश विश्नोई,  तहसीलदार विकास भाटी,  नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सत्येन्द्र कुमार व्यास, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों डॉ. बी.के. बारूपाल, डॉ. बी.एल. बुनकर एवं डॉ. एम.डी. सोनी, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, जिला औषधि नियंत्रण अधिकारी राजेश मीणा आदि ने हिस्सा लिया।

पोजिटीव आए व्यक्ति अब स्वस्थ होकर लौट रहे हैं

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.के. बारूपाल ने बताया कि जैसलमेर जिले से कोरोना पोजिटीव पाए गए लोग ईलाज के बाद लगातार नेगेटिव होकर स्वस्थ होकर लौट रहे हैं। अब तक जिले में पाए गए 68 पोजिटीव व्यक्तियों में से उपचार के बाद 44 नेगेटिव हो चुके हैं। स्वस्थ होकर अस्पताल से लौटने वालों का क्रम बना हूआ है।

जिला कलक्टर ने जिले में होम क्वारंटाईन, क्वारंटीन सेंटर्स, कोविड केयर सेंटर, खाद्य सुरक्षा सर्वे, प्रवासियों की मेडिकल स्क्रीनिंग, सेंपलिंग आदि सभी गतिविधियों पर सभी अधिकारियों से फीडबेक लिया और कहा कि जिले में होम क्वारंटीन से संबंधित नियमित और निरन्तर जांच के आशातीत सफल परिणाम सामने आए हैं।

जिला कलक्टर ने विमानों से जैसलमेर आने वाले प्रवासियों से संबंधित एसओपी का पूरा-पूरा पालन करने के निर्देश दिए और कहा कि इन्हें भी होम क्वारंटीन में रहने को पाबंद किया जाना चाहिए।

मेहता ने कोविड केयर सेंटर व क्वारंटीन सेंटर्स के प्रबन्धों को बेहतर बनाने के निर्देश दिए और कहा कि होम क्वारंटीन से संबंधित निरीक्षणों का दौर सतत रूप से जारी रहना चाहिए। इसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

पेयजल प्रबन्धों पर भी रखें पैनी नज़र

जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वे क्षेत्रीय भ्रमणों पर अधिक ध्यान दें तथा यह सुनिश्चित करें कि जब भी ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण पर जाएं, पानी से संबंधित गतिविधियों, शिकायतों तथा समस्याओं के प्रति पैनी निगाह रखें और तत्काल जल समस्या का निवारण करने के लिए सभी संभव प्रयास करें। जहां अत्यन्त आवश्यकता महसूस हो रही हो वहां तत्काल टैंकर से पानी सप्लाई कराएं। ग्रीष्मकाल में पानी की उपलब्धता नितान्त जरूरी है और इसके लिए हर स्तर पर जागरुकता बरती जानी चाहिए।

ब्लॉकस्तरीय अधिकारी भी करें क्षेत्र भ्रमण

उन्होंने जिलाधिकारियाें से कहा कि वे ब्लॉकस्तरीय व अधीनस्थ अधिकारियों को भी निर्देशित करें कि क्षेत्र भ्रमण करें और इस दौरान जिले की सम सामयिक गतिविधियों पर पूरा ध्यान रखें और फीडबेक से अवगत कराएं। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई ने अधिकारियों को विभिन्न जरूरी निर्देश दिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like