स्वच्छता को दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा-पुरोहित

( Read 2405 Times)

11 Jan 19
Share |
Print This Page
स्वच्छता को दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा-पुरोहित

जैसलमेर  सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा स्थानीय ग्राम पंचायत, उप-स्वास्थ्य केन्द्र, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, डाबला के सहयोग से अटल सेवा केन्द्र डाबला  में केन्द सरकार की जन-कल्याणकारी योजना ’’ स्वच्छता एक्षन प्लान’’ सघन प्रचार कार्यक्रम पर आयोजित विचार गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए महिला पर्यवेक्षक पुष्पा पुरोहित ने बताया कि महिलाऐं आगे बढ कर स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बनाने की बात कही।

पुरोहित ने कहा कि स्वच्छता को जन आंदोलन के रूप लेकर सभी को इसका हिस्सा बनना चाहिऐं और स्वच्छता अपनाना सभी नागरिको का नैतिक दायित्व हैं जिसे हम सभी को निभाना होगा तथा स्वच्छता से हम अपने स्वास्थ्य एवं वातावरण को भी सुखद कर  सकते हैं।

इसी अवसर पर ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी महेन्द्रसिह ने बताया कि स्वच्छता सरकार का ही नहीं बल्कि हम सब का दायित्व हैं जिसे हमें समझना चाहिये और इसकी आदत डालनी चाहिए इसी क्र में  उप-स्वास्थ्य केन्द्र डाबला की उषा ढाका ने स्वच्छता स्वास्थ्य का पूरक हैं स्वच्छता एवं स्वास्थ्य पर संक्षिप्त जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम का संचालन फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर के प्रभारी अधिकारी के0 आर0 सोनी ने करते हुए बताया कि स्वच्छता में आमजन की सहभागिता परम आवष्यक हैं जिसे सभी को निभानी चाहिऐ । तथा विभाग द्वारा स्वच्छ आंगन-स्वच्छ द्वार प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी तथा विजेता प्रतिभागियों को विभाग द्वारा पुरूस्कृत किया गया।इसीक्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय डाबला में स्वच्छ भारत अभियान के तहत विभाग द्वारा पेन्टिग प्रतियोगिता प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी ।

            श्रमदान कर दिया स्वच्छता का संदेष सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर द्वारा  स्थानीय अटल सेवा केन्द्र परिसर पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत गुरूवार को श्रमदान किया गया। श्रमदान के दौरान महिला एवं बाल विकास की महिला पर्यवेक्षक, समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रर्ता मदनलाल, किलाराम, उप-स्वास्थ्य केन्द्र डाबला की एएनएम उषा ढाका, ग्राम विकास अधिकारी महेन्द्र सिह,  फील्ड आउटरीच ब्यूरो  जोधपुर के प्रभारी अधिकारी के0 आर0 सोनी के साथ  अनेक महिलाओं ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के अंत में फील्ड आउटरीच ब्यूरो जोधपुर के प्रभारी अधिकारी के0 आर0 सोनी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी आगुन्तको को विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaisalmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like