logo

प्रादेशिक सेना में भर्त्ती के अवसर ः- कर्नल रोहित कोचर

( Read 4507 Times)

23 Oct 18
Share |
Print This Page

प्रादेशिक सेना में भर्त्ती के अवसर ः- कर्नल रोहित कोचर महाविद्यालय की एनसीसी इकाई युवा केन्द्र एवं १२८टीए बटालियन के संयुक्त तत्वावधान में युवाओं के लिए प्रादेशिक सेना में भर्ती के अवसर के संबंध में व्याख्यान का आयोजन किया गया।
१२८टीए बटालियन के लेफ्टिनेट कर्नल रोहित कोचर ने एनसीसी केडेटो को संबंोधित करते हुए कहा कि प्रादेशिक सेना की स्थापना १८ अगस्त १९४८ के अधिनियम के द्वारा की गई लेकिन प्रादेशिक सेना अपना स्थापना दिवस ९ अक्टूम्बर के रूप में मना रही है। प्रादेशिक सेना में नियमित सेना के अंगो के साथ एक या दो पलटने काम करती है और इसमें भर्ती की अपनी-अपनी पलटने के स्तर पर होती है पलटन में रिक्त पदों पर आवहमकता भर्ती की जाती है जिसकी सूचना अखबार मीडिया आदि द्वारा आम जन को दी जाती है प्रादेशिक सेना में एनसीसी के सी प्रमाण पत्र प्राप्त केडैट्स को सीधे जे सी ओ भर्ती होने का अवसर भी मिलता है इसमें भर्ती हेतु मानदंड नियमित सेना जैसे ही अपनाये जाते है। उन्होने बताया कि अब प्रादेशिक सेना में भी महिलाओं की भर्ती प्रकि्रया भी शुरू हो रही है। प्रादेशिक सेना में कोई भी व्यक्ति अपनी नियमित सेवा के साथ -साथ अफसर बनकर देश सेवा का कार्य कर सकता है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जे.के.पुरोहित ने कहा कि इस प्रकार की जानकारी से महाविद्यालय के छात्रो को लाभ मिलेगा। एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेट अशोक तंवर ने १२८ प्रादेशिक सेना के अधिकारियों एवं स्टाफ का आभार प्रकट किया कहा कि महाविद्यालय के केडेटस को प्रादेशिक सेना में बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त्त हुई तथा भविष्य में होने वाली भर्ती में इसका वे लाभ उठा सकेंगें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaisalmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like