logo

सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की सभी तैयारियां पूरी

( Read 344 Times)

07 Dec 18
Share |
Print This Page

सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की सभी तैयारियां पूरी जयपुर । जयपुर जिले के सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों के 4636 मतदान केन्द्रों पर स्वतंत्र निष्पक्ष एवं सुचारू मतदान के लिए जिला निर्वाचन अािधकारी कार्यालय एवं जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। मतदान दिवस, शुक्रवार 7 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। जिले में मतदान दिवस पर सवैतनिक सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिद्धार्थ महाजन ने सभी मतदाताओं से अपील की है लोकतन्त्र के इस उत्सव में भागीदार बनते हुए अधिक से अधिक संख्या में अपने मतदान केन्द्रों पर पहंुचकर अपने इस अधिकार एवं कर्तव्य का निर्वहन करें।

श्री महाजन ने बताया कि जिले से सभी मतदान केन्द्रों एवं सम्पूर्ण जिले में सुरक्षा की चाक चौबन्द व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। अतिसंवेदनषील और क्रिटीकल बूथों पर आवष्यकता के अनुसार अतिरिक्त सुरक्षा जाब्ता लगाया गया है जिसमें पुलिस, होमगार्ड्स एवं केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी शामिल हैं। ऐसे 278 केन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं 322 माइक्रो आब्जर्वर के माध्यम से भयमुक्त वातावरण में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए कार्मिकों को विशेष निर्देशों के साथ रवाना किया गया है।



मतदान दल पहुंचे अपने गंतव्यों पर

जिला निर्वायन अधिकारी ने बताया कि गुरूवार प्रातः 10 से ही मतदान दल अपने गंतव्यों के लिए रवाना होकर शाम तक निर्धारित मतदान केन्द्रों पर पहंुच गए। जामिया तुल हिदाया मुस्लिम यूनिवर्सिटी सड़वा मोड़, रामगढ रोड में विधानसभा क्षेत्र कोटपूतली, विराटनगर, शाहपुरा, जमवारामगढ़, बस्सी, मालवीय नगर एवं आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल रवाना हुए। भवानी निकेतन शिक्षा समिति सीकर रोड से विधानसभा क्षेत्र फुलेरा, झोटवाड़ा, आमेर, चौमूं, विद्याधर नगर, हवामहल, किशनपोल एवं सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र के मतदान दल एवं राजकीय रामचन्द्र खेतान पॉलिटेक्निक कॉलेज जयपुर से विधानसभा क्षेत्र दूदू, चाकसू, बगरू एवं सांगानेर के मतदान दल अपने गंतव्य को रवाना हुए।



रिजर्व के साथ 5106 कन्ट्रोल यूनिट, 7943 बैलट यूनिट एवं 6035 वीवीपेट

श्री महाजन ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2018 के लिए जयपुर जिले की 19 विधानसभाओं में मतदान दिवस 7 दिसम्बर 2018 को 4636 मतदान केन्द्रों के लिए रिजर्व के साथ 5106 कन्ट्रोल यूनिट, 7943 बैलट यूनिट एवं 6035 वीवीपेट की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि पर्याप्त संख्या में रिजर्व बैलट यूनिट, कन्ट्रोल यूनिट एवं वीवीपेट की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है।



नौ विधानसभा क्षेत्रों के 2216 मतदान केन्द्रों पर लगेंगी दो-दो बैलट यूनिट

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नौ विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने के कारण स्थापित 2216 मतदान केन्द्रों पर दो-दो बैलट यूनिट लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र विराटनगर, फुलेरा, झोटवाड़ा, हवामहल, विद्याधर नगर, सिविल लाइन्स, आदर्श नगर, मालवीय नगर तथा सांगानेर में दो-दो बैलट यूनिट एवं किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में मतदान केन्द्रों पर तीन-तीन बैलेट यूनिट और शेष विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर एक-एक बैलट यूनिट की व्यवस्था रहेगी।



दिव्यांगों के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था

श्री महाजन ने बताया कि सम्बन्धित मतदान केन्द्र पर दिव्यांगों के लिए मतदान हेतु प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्थाएं की गई हैं। ऐसे मतदाताओं को घर से लाने और वापस छोड़ने, उनकी मतदान में सहायता के लिए एनसीसी कैडेट्स एवं स्काउट-गाईड्स, वाहन व सम्बंधित मतदान केन्द्र पर व्हील चेयर सहित सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चत कर ली गई हैं।



महिला ब्रिगेड संभालेंगी 50 मतदान केन्द्रों की कमान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में चार दर्जन से अधिक ‘ऑल वूमन पोलिंग बूथ्स‘ (महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र) बनाए गए हैं। इन बूथों पर मतदान की प्रक्रिया की कमान पूरी तरह महिलाओं के हाथ में होगी। जिले में चिन्हित ऐसे 50 केन्द्रों पर मतदान संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया के अलावा मतदान केन्द्र की सुरक्षा भी महिलाओं के जिम्मे है। मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 13 महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इसी प्रकार आमेर में पांच, सिविल लाइन्स एवं बगरू में चार-चार, विद्याधर नगर में तीन, शाहपुरा, चौमूं, दूदू, किशनपोल, आदर्श नगर, सांगानेर एवं चाकसू में दो-दो तथा कोटपूतली, विराटनगर, फुलेरा, झोटवाड़ा, जमवारामगढ़, हवामहल एवं बस्सी विधानसभा क्षेत्र में एक-एक महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र बनाया गया है।



विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्ष मतदान केन्द्र

उन्होंने बताया कि जिले के सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक आदर्ष मतदान केन्द्र बनाया गया है। इसके अलावा 100 मिश्रित मतदान केन्द्र भी बनाए गए है। इनमें महिला एवं पुरूष कार्मिक मिलकर मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराएंगे।



तीन स्थानों पर देखा जायेगा लाइव वेबकास्ट

श्री महाजन ने बताया कि वेबकास्टिंग वाले 278 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग मतदान के प्रारंभ होने से लेकर मतदान समापन तक जारी रहेगी। मतदान का लाइव वेबकास्ट जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं मुख्य निर्वाचन आयुक्त के स्तर पर किया जाएगा। वेबकास्टिंग अधिकारी को किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कन्ट्रोल रूम के साथ निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेषित सूची भी उपलब्ध करवा दी गई है ताकि तुरन्त सम्पर्क कर व्यवस्था को भलीभांति सुचारू रखा जा सकें।



कॉमर्स कॉलेज एवं राजस्थान कॉलेज में होगा ईवीएम संग्रहण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सात दिसम्बर को होने वाले मतदान के पश्चात् जयपुर जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम के संग्रहण के लिए कॉमर्स कॉलेज एवं राजस्थान कॉलेज में केन्द्र बनाए गए हैं। कॉमर्स कॉलेज के 16 कक्षों में 10 विधानसभा क्षेत्रों की 2361 ईवीएम एवं राजस्थान कॉलेज में 15 कक्षों में 9 विधानसभा क्षेत्रों की 2275 ईवीएम मतदान दलों द्वारा सायं 5ः30 बजे से जमा कराई जा सकंेगी। मतदान समाप्ति के बाद मतदान दल के कार्मिक सुगमता से ईवीएम-वीवीपैट के साथ मतदान सामग्री जमा करा सके, इसके लिए विषेष व्यवस्थाएं की गई है। इस बार प्रत्येक 20 मतदान केन्द्रों से ईवीएम-वीवीपैट एवं मतदान सामग्री संकलन के लिए एक-एक काउंटर्स बनाया गया है। पूर्व में प्रत्येक 40 मतदान केन्द्रों के लिए एक काउंटर बनाया जाता था।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan News , Jaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like