GMCH STORIES

साहित्य सप्तक समारोह में डॉ सुदेश बत्रा को कथा विधा के लिए सारस्वत सम्मान से समादृत किया गया

( Read 30597 Times)

20 Sep 18
Share |
Print This Page
साहित्य सप्तक समारोह में डॉ सुदेश बत्रा को कथा विधा के लिए सारस्वत सम्मान से समादृत किया गया जयपुर । जयपुर पीस फाउंडेशन द्वारा साहित्य सप्तक समारोह में बुधवार को यहाँ मान सरोवर स्थित जयपुर पीस फाउंडेशन सभागार में कथा साहित्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रतिष्ठित कथाकार और राजस्थान हिंदी विभाग की पूर्व अध्यक्ष डॉ सुदेश बत्रा को सारस्वत सम्मान से समादृत किया गया । फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर नरेश दाधीच ने शाल ओढाकर, समारोह के संयोजक राजेन्द्र मोहन शर्मा, समारोह के अध्यक्ष प्रबोध गोविल,कृष्ण कल्पित,एस भाग्यम, सत्यदेव बारेठ ने सारस्वत सम्मान पत्र माल्यार्पण कर डॉ बत्रा का अभिनन्दन किया।

इस अवसर पर समकालीन कथा साहित्य पर प्रबोध कुमार गोविल की अध्यक्षता में चर्चा सत्र का भी आयोजन किया गया । इस सत्र में साहित्य समर्था की संपादक नीलिमा टिक्कू और प्रदीप सैनी सहित अन्य साहित्यकारों ने सहभागिता निभाई ।

प्रारंभ में फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर नरेश दाधीच ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हिंदी साहित्य सृजन की विरासत और समकालीन साहित्य से युवाओं को रूबरू कराने तथा उनमें साहित्य सृजन की अभिरुचि जागृत करने की दृष्टि से ही यह आयोजन किया जा रहा है ।उन्होंने बताया कि 23 सितम्बर तक प्रतिदिन साहित्य की एक विधा के विद्वान का सम्मान करने के साथ एक साहित्यिक विधा पर चर्चा होगी । इस अवसर पर वरिष्ठ कवि कृष्ण कल्पित ने डॉ सुदेश बत्रा के कथा साहित्य सृजन यात्रा की चर्चा की ।अब तक कविता के लिए सवाई सिंह शेखावत और कथेतर साहित्य के लिए डॉ सत्यनारायण को सम्मानित किया जा चुका है ।

विष्णु खरे को श्रद्धांजलि

कार्यक्रम के दौरान जैसे ही यह जानकारी मिली कि प्रतिष्ठित कवि और हिंदी अकादमी , दिल्ली के उपाध्यक्ष विष्णु खरे नहीं रहे तो सभा में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

कार्यक्रम में हिमांशु जोनवाल, सीताराम माहुर, पुनीत भटनागर, डॉ प्राणु शुक्ल, डॉ रीता सोलंकी, डॉ राकेश कुमार, प्रीति जैन, ऋतु सिंह, सीपी ब्रह्मा, डॉपीडी जांगिड, सत्यदेव बारहठ, अन्नपूर्ण रुन्थला अदि उपस्थित थे ।

समारोह के संयोजक राजेन्द्र मोहन शर्मा ने आभार व्यक्त किया।आगामी सभी कार्यक्रम भी फाउंडेशन के सभागार 23/84 स्वर्ण पथ, मानसरोवर , जयपुर में होंगे।

#कल_का_कार्यक्रम

20 सितम्बर को होगा साहित्य के वरिष्ठ आलोचक डॉ जीवनसिंह का सम्मान

साहित्य सप्तक समारोह के तहत गुरुवार 20 सितम्बर को हिंदी साहित्य के वरिष्ठ आलोचक डॉ जीवनसिंह का सम्मान किया जाएगा ।इस अवसर पर समकालीन आलोचना पर विमर्श सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार और आलोचक माधव हाडा करेंगे । डॉ मनुशर्मा, डॉ राजाराम भादू और डॉ जितेन्द्र सिंह चर्चा में हिस्सा लेंगे ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Jaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like