logo

कातालूनीया मुद्दे पर सभी विकल्प खुले हैं : स्पेन

( Read 6065 Times)

12 Oct 17
Share |
Print This Page

मैड्रिड, कातालूनीया की स्वतंत्रता के मुद्दे को लेकर जारी खींचतान के बीच एक आपातकालीन मंत्रिमंडलीय बैठक में स्पेन की सरकार ने आज कहा कि सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कातालूनियाईं नेताओं ने स्वतंत्रता घोषित करने के लिये बहुमत होने की बात कही थी और कहा था कि उन्होंने इसकी घोषणा फिलहाल रोक रखी है। इस घोषणा के कुछ घंटों बाद मंत्रिमंडल की बैठक हुईं थी।

प्रधानमंत्री मारियानो राजोय ने कहा कि इस क्षेत्र की स्वतंत्रता को रोकने के लिये उनके अधिकार में जो भी होगा वह सबकुछ करेंगे। इस विवाद ने स्पेन को कईं दशकों के सबसे बड़े सियासी संकट में डाल दिया है। उन्होंने इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र में सीधे शासन को लागू करने की आशंकाओं को खारिज किया। बहुत से लोगों का मानना था कि इससे अशांति फैल सकती थी।

कातालूनीया के राष्ट्रपति कार्ल्स प्यूगडेमोंट ने कल घोषणा की थी कि इस महीने हुये प्रतिबंधित जनमत संग्रह के बाद उन्होंने कातालूनीया को स्वतंत्र राष्ट्र बनाये जाने के फैसले को स्वीकार कर लिया है। इस ऐलान के बाद राजोय ने आज आपातकालीन बैठक बुलाईं थी।

संसद में दिये गये भाषण ने बहुत से लोगों को असमंजस में डाल दिया जिसमें प्यूगडेमोंट ने तत्काल कहा कि कातालूनीया की स्वतंत्रता को फिलहाल स्थगित रखा जायेगा जिससे केंद्रीय सरकार के साथ बातचीत हो सके।

नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक सरकारी सूत्र ने आज कहा कि संकट को लेकर वार्ता चल रही है ऐसे में सभी विकल्प मौजूद हैं। स्पेन के आर्थिक ऊर्जा केंद्र के तौर पर देखे जाने वाला यह इलाका स्वतंत्रता को लेकर विभाजित है जहां 75 लाख लोगों का भविष्य दांव पर है
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like