GMCH STORIES

एक बार फिर चर्चा में है बांग्लादेश का 28 वर्षीय ट्री मैन

( Read 23800 Times)

23 Jan 19
Share |
Print This Page
एक बार फिर चर्चा में है बांग्लादेश का 28 वर्षीय ट्री मैन

नई दिल्ली   बांग्लादेश का एक शख्स जिसके हाथ-पैर में पेड़ जैसे उगते हैं। सुनने में भले ये अटपटा लगे, लेकिन सच है। पिछले करीब दो साल में इस शख्स की 25 बार सर्जरी हो चुकी है। बावजूद उसे इस बीमारी से छुटकारा नहीं मिला है। अब उसे फिर से सर्जरी की आवश्यकता है। जानें- कौन है ये ट्री मैन और कब से वह दुनिया की इस सबसे अजीब बीमारी से जूझ रहा है। 

बांग्लादेश में ट्री मैन के नाम से मशहूर इस शख्स का नाम है अबुल बाजंदर। दक्षिणी जिले खुलना के रहने वाले अबुल की आयु है 28 साल। उसके हाथ-पैर पर पेड़ जैसी संरचना बनती है, जो उसे बहुत परेशानी में डाल देती है। अबुल को एपिडर्मोडिस्प्लैजिया वेरुसिफॉर्मिस (epidermodysplasia verruciformis) नाम की बीमारी है, जो दुनिया की सबसे अजीब बीमारी है। ये एक तरह का रेयर जेनेटिक स्किन डिसऑर्डर है। उसकी बीमारी ने दुनिया भर के डॉक्टरों को हैरत में डाल रखा है। इन दिनों अबुल की हालत काफी खराब है। उसके हाथ-पैर में उगने वाली पेड़ जैसी आकृति इतनी बड़ी हो चुकी है कि उनके लिए दैनिक कार्य करना भी असंभव हो चुकी है। लिहाजा वह इन अनचाहे पेड़ों से छुटकारा पाने के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं। 

इससे पहले भी वर्ष 2016 में अबुल की 25 बार सर्जरी हो चुकी है। उस वक्त डॉक्टरों ने उम्मीद जताई थी कि शायद अबुल को इस बीमारी से छुटकारा मिल जाएगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। अब डॉक्टरों का कहना है कि उसकी दोबारा सर्जरी कर हाथ-पैर पर बनी पेड़ों जैसी संरचना को फिर से काटना पड़ेगा। 

अबुल को जो एपिडर्मोडिस्प्लैजिया वेरुसिफॉर्मिस नाम की बीमारी है, वह बहुत अनोखी है। इसे ट्री मैन सिंड्रोम भी कहा जाता है। ये बीमारी इतनी रेयर है कि पूरी दुनिया में इस बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्या मात्र छह है। अबुल पहले रिक्शा चलाता था, लेकिन इस बीमारी से ग्रसित होने के बाद, वह कोई काम नहीं कर सकता। वह इस बीमारी से जितना परेशान है, उतना ही इस बीमारी की वजह से दुनिया भर में फेमस भी हो चुका है। उसकी बीमारी पर दुनिया भर के लोगों और डॉक्टरों में बात होती है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like