logo

ट्रंप ने दिए यू-टर्न के संकेत, पेरिस जलवायु समझौते में लौट सकता है अमेरिका

( Read 2912 Times)

12 Jan 18
Share |
Print This Page

वाशिगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले वर्ष पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका का नाम वापस लेकर सभी को चौंका दिया था। लेकिन अब अमेरिका ने इसमें वापसी के संकेत दिए हैं।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि उनके देश के फिर से पेरिस जलवायु समझौते में शामिल होने की संभावनाएं हैं।
ट्रंप ने कहा, ’’साफ तौर पर कहूं तो इस समझौते से मुझे कोईं दिक्कत नहीं है, लेकिन उन्होंने जिस समझौते पर हस्ताक्षर किए मुझे उससे दिक्कत थी क्योंकि हमेशा की तरह उन्होंने खराब समझौता किया।’’अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम संभावित रूप से समझौते में फिर से शामिल हो सकते हैं। पिछले साल जून में ट्रंप ने ग्लोबल वरमिग के लिए जिम्मेदार उत्सर्जन पर रोक लगाने के लिए 2015 में हुए समझौते से अलग होने की मंशा जताईं थी। समझौते से अलग होने की प्रव्रिया लंबी और जटिल है और ट्रंप की टिप्पणियों से यह सवाल उठेंगे कि क्या वह वास्तव में अलग होना चाहते हैं या अमेरिका में उत्सर्जन की राह आसान बनाना चाहते हैं।नॉव्रे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग के साथ संयुत्त रूप से संवाददाता सम्मेलन का संबोधित करते हुए ट्रंप ने खुद को पर्यांवरण का हितैषी दिखाया। उन्होंने कहा कि मैं पर्यांवरण को लेकर गंभीर हूं, हम स्वच्छ जल, स्वच्छ हवा चाहते हैं लेकिन हम ऐसे उदृाम भी चाहते हैं जो प्रतिस्पर्धा में बने रहे सवें।’’ट्रंप बोले कि नॉव्रे की सबसे बड़ी संपत्ति जल है, उनके पास पनबिजली का भंडार है। यहां तक कि आपकी ज्यादातर ऊर्जा या बिजली पानी से उत्पन्न होती है। काश हम इसका वुछ हिस्सा ही कर पाएं।’’
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : InternationalNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like