GMCH STORIES

राजस्थान कबीर यात्रा का पीएमसीएच में भव्य आयोजन के साथ 1 अक्टूबर से आगाज

( Read 1803 Times)

30 Sep 22
Share |
Print This Page
राजस्थान कबीर यात्रा का पीएमसीएच में भव्य आयोजन के साथ 1 अक्टूबर से आगाज

उदयपुर। राजस्थान पुलिस एवं पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल के सहयोग से सामाजिक सद्भाव का संदेश लिए कबीर यात्रा का 1 अक्टूबर से भव्य आयोजन के साथ पीएमसीएच से आगाज होगा। यह यात्रा उदयपुर से शुरू होकर कोटड़ा,फलासिया,कुम्भलगढ़,राजसमंद,सलूम्बर होते हुए भीम पहुँचेगी।
पीएमसीएच के चेयरमैन राहुल अग्रवाल ने बताया कि मेवाड़ के आदिवासी अचल से कई सारे ऐसी प्रतिभाऐं जिनको अपनी प्रतिभा दिखानेे के लिए कोई प्लेटफार्म नहीं मिल पाता है उनको इस कबीर यात्रा के माध्यम से उचित मंच दिलाने का हमारा यह प्रयास रहेगा।
अग्रवाल ने स्पष्ट किया कि कबीर यात्रा में आने वाले सभी लोक कलाकारों को पेसिफिक मेडिकल कॉलेज की तरफ से फ्री हेल्थ कार्ड दिया जायेगा ताकि भविष्य में उनके परिवार जनों को फ्री में इलाज मिल सके इसके साथ ही  पेसिफिक यूनिवर्सिटी की तरफ से लोक कलाकारों के बच्चों को विशेष छात्रवृति भी प्रदान की जाएगी।
पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल के सीईओ शरद कोठारी ने बताया कि इस यात्रा मे लोक कलाकारों के लिए विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए बस से लेकर रूकने के लिए होटल,खाना,एवं मेडिकल हैल्थ की सुविधा पेसिफिक की तरफ से उपलब्ध कराई जाऐगी।
इन जगहों से गुजरेगी यात्राः-
2 अक्टूबर को उदयपुर से शुरू होकर यात्रा 3 अक्टूबर कोटड़ा, 4 अक्टूबर को फलासिया, 5 अक्टूबर को कुम्भलगढ़,6 अक्टूबर को राजसमंद,7 अक्टूबर को सलूम्बर,8 अक्टूबर को भीम पहुँचेगी। सांप्रदायिक सद्भाव और प्रेम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित होने वाली यह यात्रा उदयपुर और राजसमंद जिलों से होकर गुजरेगी।
राजस्थान कबीर यात्रा के आयोजक गोपाल सिंह ने बताया कि राजस्थान कबीर यात्रा के छठे संस्करण में मुंबई के प्रसिद्ध कबीर बैंड “नीरज आर्या कबीर कैफे” के अलावा मालवा के कबीर गायक कालूराम बामनिया,कच्छ से मूरालाला मारवाडा, पूगल से सूफी गायक मीरबसु बरकत खान, लोक गायिका सुमित्रा जेतारण, बंगाल से बाउल गायक आनंद दास बाउल अपनी प्रस्तुतियांदेंगे. लखनऊ के प्रसिद्ध दस्तान गोहिमांशु बाजपेयी और चेन्नई के गायक वेदांत भारद्वाज कबीर की विशेष दास्ताँ प्रस्तुत करेंगे।
कई जाने-माने कलाकार यात्रा में होंगे शामिलः-
राजस्थान कबीर यात्रा में कबीर,मीराबाई,बाबाबुल्लेशाह,गोरखनाथ, शाह लतीफ जैसे निर्गुण, भक्ति एवं सूफी वाणी गाने वाले जोगियों-संतों की बरसों से चली आ रही वाचिक एवं सत्संग परम्पराओं को याद करने के लिए देश भर के कई जाने माने कलाकार यात्रा में शामिल होंगे। यात्रा के छठे संस्करण में गाँवों की स्थानीय भजन मंडलियों के अलावा मुम्बई से कबीर कैफे, हरप्रीतसिंह,राधिका सूदनायक,मैपस्टूडियो बैंड और स्मिता राव बेलुर, बेंगलुरू से शबनम विरमानी व बिंदुमालिनी, मालवा मध्यप्रदेश से कालूराम बामनिया व अरूण गोयल एंड ग्रुप, लखनऊ से दास्तान गोहिमांशु बाजपेयी व प्रज्ञा शर्मा, बंगाल से आनंद दास बॉल व बाउल्स ऑफ बंगाल, चेन्नई से वेदांत भारद्वाज, नई दिल्ली से दास्तान लाइव, जयपुर से राहगीर, ऋषिकेश से नीलकंठ वेटिकुला, पुणे से श्रुतिवीणा विश्वनाथ, धर्मशाला से राइजिंग मलंग जैसे सूफी व गुजरात से मूरालाला मारवाड़ा, जैसलमेर से महेशा राम मेघवाल व शकुरखान,पूगल से मीरबसु बरकत खान और मीर रजाक अली, चूरु से भँवरीदेवी, बीकानेर से गवरादेवी, जालोर से सुमित्रा जैतारण, बड़नवाजागीर से नेक मोहम्मद लंगा, बाप से का समखान तथा बाड़मेर से कबीर युवा भजन मंडली जैसे लोक कलाकार शामिल होंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like