GMCH STORIES

मूत्राशय से निकाला ७ सेंन्टीमीटर का स्टोन

( Read 2062 Times)

26 Jul 22
Share |
Print This Page

मरीज को दिलाई दर्द से राहत

मूत्राशय से निकाला ७ सेंन्टीमीटर का स्टोन

उदयपुर  । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में ५० वर्षीय कुइया राम के मूत्राशय से ७ सेन्टीमीटर का स्टोन निकालकर उसे दर्द से निजात दिलाई। इस सफल ऑपरेशन में सर्जन डॉ.गुरुदत्त, डॉ.कोनार्क ठक्कर,डॉ.जोयश,ऐनेस्थेटिस्ट डॉ.स्वाति शर्मा,चन्द्रमोहन शर्मा.धनश्याम एवं कैलाश की टीम का सहयोग रहा। 
जालौर निवासी ५० वर्षीय कुइया राम  को पिछले एक साल से पेट के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत के चलते परिजन उसे पीएमसीएच लेकर आए यहॉ इन्होने कुइया राम को सर्जरी विभाग में डॉ.कोनार्क को दिखाया तो सोनोग्राफी एवं एक्सरें की जॉच करने पर मरीज के मूत्राशय में पथरी का पता चला जिसका की ऑपरेशन द्वारा ही इलाज सम्भव था।
डॉ.कोनार्क ठक्कर ने बताया कि यूरोलॉजी विभाग के डॉ.हनुवन्त सिंह के निर्देशन में किए गए इस सफल ऑपरेशन में मरीज के मूत्राशय की दीवार से स्टोन चिपका हुआ था जिसके चलते ऑपरेशन काफी जटिल था। लेकिन पीएमसीएच में उच्च स्तरीय चिकित्सकों की टीम एवं तकनीकी सुविधाओं के चलते इस तरह के जटिल ऑपरेशन करना सम्भव हो सका। इस ऑपरेशन में मरीज के मूत्राशय से ७ सेन्टीमीटर का एक स्टोन निकाला।
डॉ.कोनार्क ने बताया कि मुत्राशय में पथरी बनने की सबसे आम वजह किसी इंसान का पूरी तरह से अपने मूत्राशय से मूत्र खाली कर पाने में असक्षम होना है। जब मूत्र लम्बे समय तक मूत्राशय में रहता है, तो मूत्र में मौजूद रसायन, क्रिस्टल बनने लगते हैं जो एक साथ आकर कठोर हो मूत्राशय की पथरी बना लेते हैं। इन वजहों से व्यक्ति अपना मूत्राशय खाली नहीं कर पाता है। पुरुषों में बढी हुई प्रोस्टेट ग्लैंड जो मूत्राशय से मूत्र के प्रवाह को रोकने के कारण बनती है। 
परिजनों ने पीएमसीएच के चेयरमैन राहुल अग्रवाल,सभी चिकित्सकों,मैनेजमेंट, नर्सिंग कर्मियों एवम् स्टॉफ का आभार जताया। कुइया राम अभी पूरी तरह से स्वस्थ्य है और उसे छुट्टी दे दी गई है।


 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like