GMCH STORIES

आईवीएफ माध्यम द्वारा स्वयं के अंडे से संतान सुख का महत्व’

( Read 3972 Times)

27 Jun 22
Share |
Print This Page
आईवीएफ माध्यम द्वारा स्वयं के अंडे से संतान सुख का महत्व’

‘उदयपुर। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय का अनुमान है कि दुनियाभर में लगभग 15 प्रतिशत दंपतियों को गर्भधारण करने में परेशानी होती है। विश्वस्तर पर, 48.5 मिलियन जोड़े बांझपन का अनुभव करते हैं। वर्ष 2019 में, 15 से 44 वर्ष की आयु के 9 प्रतिशत पुरुषों और 10 प्रतिशत महिलाओं में संयुक्त राज्य अमेरिका में बांझपन की समस्या दर्ज की। इसके अलावा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार विकासशील देशों में हर 4 जोड़ों में से एक जोड़ा बांझपन की समस्या से जुझता है। लगभग 27.5 मिलियन भारतीय जोड़े बांझपन के कारण सक्रिय रूप से गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। यह जानकारी सोमवार को आयोजित प्रेसवार्ता में विंग्स आईवीएफ उदयपुर की सेंटर हेड और आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ. निशा अग्रवाल ने दी।
डॉ. निशा अग्रवाल ने बताया कि दुनियाभर में बांझपन की बढ़ती दर सामाजिक और पारस्परिक जीवनशैली में अचानक बदलाव पर प्रकाश डालती है। सामाजिक तनाव, वित्तीय स्वतंत्रता और अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ देती हैं और इसके परिणामस्वरूप बांझपन होता है। वास्तव में, देश के कई कोनों में अभी भी महिलाओं को बांझपन के लिए जिम्मेदार माना जाता है। एक महिला का मूल्य और अधिकार अभी भी एक बच्चे के जन्म के लिए बाध्य है। एक महिला जो गर्भधारण में असमर्थ होती है या उसे जन्म देने में कठिनाई होती है, उसे क्रोध का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, महिला बांझपन की तुलना में पुरुष बांझपन एक गंभीर चिंता का विषय है। शोध से पता चला है कि 30 प्रतिशत भारतीय पुरुषों में सामान्य वीर्य लक्षण होते हैं जो महिलाओं के लिए गर्भधारण करने में समस्या पैदा करते हैं। चिंताजनक सामाजिक कलंक इसके बड़े पैमाने पर विकास का एक और कारण है। जोड़े अपने प्रजनन संबंधी मुद्दों के बारे में बोलने से हिचकिचाते हैं और इस तरह की बातचीत से कतराते हैं। हैरानी की बात यह है कि बहुत से जोड़ों को बांझपन के उपलब्ध उपचारों के बारे में भी जानकारी नहीं है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि विज्ञान ने साबित कर दिया है कि बांझपन लिंग-विशिष्ट नहीं है। गर्भावस्था के लिए पुरुष और महिला दोनों समान रूप से जिम्मेदार हैं। विभिन्न प्रकार की चिकित्सकीय स्थितियां या हार्मोनल परिवर्तन महिला एवं पुरूष दोनों के प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। हाल ही में, सुस्त जीवनशैली के कारण दुनिया में संख्या इस मामलें में वृद्धि देखी जा रही है। किसी भी शारीरिक गतिविधि से रहित जीवनशैली मोटापे का कारण बनती है जो सीधे तौर पर बांझपन से जुड़ी होती है। मोटापा पुरुषों में वीर्य की गुणवत्ता को प्रभावित करता है और महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का कारण बनता है। मोटापा और योगात्मक कारक जैसे घंटों तक मोबाइल फोन का उपयोग, नौकरी का दबाव, प्रदूषण और गर्भावस्था से बचने के लिए सचेत निर्णय हार्मोनल संतुलन को बदल रहे हैं। इसके अलावा, असुरक्षित यौन संबंध, यौन संचारित संक्रमण और आपातकालीन गर्भनिरोधक का अति प्रयोग भी लंबे समय में बांझपन को ट्रिगर करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बांझपन का इलाज किया जा सकता है। चाहे पुरुष हो या महिला। विज्ञान ने न केवल लिंग विशेष की मान्यता को तोड़ा है, बल्कि जोड़ों के लिए संतान सुख का मार्ग भी प्रशस्त किया है। सहायक प्रजनन तकनीक (एआरटी) उस तकनीकी प्रगति में से एक है जो पूरे देश में हजारों दंपतियों की सहायता कर रही है। इस प्रक्रिया में, दंपति के अंडे और शुक्राणु को एक प्रयोगशाला में निषेचित किया जाता है। एक बार जब अंडा निषेचित हो जाता है या भ्रूण में परिवर्तित हो जाता है, तो इसे महिला के गर्भ में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है।
वर्तमान डोनर एग / ओन एग परिदृश्य :
डॉ. निशा अग्रवाल ने बताया कि निषेचन प्रक्रिया के लिए महिला या तो अपने अंडे या दाता अंडे का उपयोग कर सकती है। हालाँकि, बच्चा जैविक रूप से महिला के समान नहीं होगा। कई मामलों में, चिकित्सक दंपति को डोनर अंडे लेने की सलाह दे सकते हैं। हालांकि, जोड़ों को जानकारी होनी चाहिए कि एक दाता अंडा केवल समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता, रजोनिवृत्ति, निम्न एएमएच स्तर, 42 वर्ष से ऊपर की आयु और महिलाओं में ऑटोसोमल प्रमुख आनुवंशिक रोग के मामलों में इंगित किया गया है।  
डॉ. अग्रवाल ने कहा कि असंरचित और असंगठित भारतीय आईवीएफ बाजार घातक है। हमारे पास आने वाले 60 प्रतिशत से अधिक जोड़ों को डोनर एग फर्टिलाइजेशन की सलाह दी जाती है। दंपतियों को यह भी पता नहीं है कि वे अपने अंडों से गर्भधारण कर सकते हैं। उनके अनुसार यह गलत निदान, ज्ञान की कमी और एएमएच स्तरों की व्याख्या के कारण होता है। इस प्रकार, जोड़ों को सही मार्गदर्शन नहीं मिलता है और वे डोनर एग आईवीएफ के लिए तैयारहो जाते हैं।
स्वयं के युग्मकों के साथ गर्भावस्था क्यों महत्वपूर्ण है?
डॉ. निशा अग्रवाल ने कहा कि गर्भावस्था एक खूबसूरत प्रक्रिया है। होने वाले माता-पिता का सपना होता है कि वे अपने बच्चे में उनका प्रतिबिंब देखें। अपने खुद के बच्चे को पालने और उसे बड़ा होते देखने की खुशी असली है। विंग्स आईवीएफ अस्पताल, उदयपुर के चिकित्सकों इस बात को समझते हैं कि आपके अपने युग्मकों के साथ गर्भधारण क्यों महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में अंडा दान की भी आवश्यकता नहीं होती है। आईवीएफ विशेषज्ञ का प्राथमिक लक्ष्य साईकल प्रयासों को कम करना है। इससे डोनर अंडे की जरूरत आसानी से कम हो सकती है। इसके अलावा, यह महिला पर वित्तीय और शारीरिक प्रभाव को भी कम करेगा।
ओन एग की गर्भावस्था के लिए विंग्स आईवीएफ क्यों?
उन्होंने बताया कि आईवीएफ लैब प्रक्रिया का मूल आधार है। प्रयोगशाला की वायु गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक गुणवत्ता नियंत्रण और गुणवत्ता आश्वासन के साथ एक सुव्यवस्थित प्रयोगशाला सर्वोपरि है। एक मानकीकृत प्रयोगशाला गुणवत्ता वाले भ्रूण के रूपांतरण को काफी हद तक बढ़ा सकती है।
विंग्स आईवीएफ में, हम तीसरे पक्ष के दान से बचने के लिए आईवीएफ सायकल के प्रयासों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। माइक्रोफिल्ट्रेशन क्लोज्ड सिस्टम के साथ हमारी उन्नत एएचयू लैब, और क्लोज टाइम-लैप्स इन्क्यूबेटर्स हमारी आईवीएफ प्रक्रिया को जोड़ते हैं। ये उन्नत विधियां प्रति पेग गुणात्मक भ्रूण बनने को सुनिश्चित करती हैं। यह अत्यंत कठिन परिस्थितियों जैसे कम एएमएच, उन्नत मातृ आयु, और आवर्तक आईवीएफ विफलता में भी भ्रूण बनने में सुधार करता है, यही मुख्य कारण है कि लोगों को डोनर एग के लिए समझाया गया है।
भारत में, बांझपन अब एक निजी समस्या नहीं है। लगातार बढ़ती संख्या बताती है कि यह लगातार बढ़ रही है। ऐसी विकट स्थिति में, संतान सुख के करीब लाना एक सौभाग्य की बात मानते हैं। हमारे अस्पताल में बांझपन के विभिन्न कारणों से कई रोगी आते हैं। हम इसे प्रभावी ढंग से निदान और उपचार करना अपनी जिम्मेदारी के रूप में लेते हैं। अपने स्वयं के युग्मकों के साथ हमारे रोगी के जीवन में आनंद लाने का हमारा मिशन हमें दूसरों से अलग करता है। हम आपको अपने पितृत्व का आनंद लेने के लिए उन्नत तकनीक के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ कदम आगे बढ़ाते हैं।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like