GMCH STORIES

तम्बाकू बहिष्कार शपथ कार्यक्रम का आयोजन

( Read 2823 Times)

26 Jun 22
Share |
Print This Page
तम्बाकू बहिष्कार शपथ कार्यक्रम का आयोजन

 एस एस बी के जवानों को तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए दानापुर स्थित 40 बटालियन एस एस बी कैम्पस में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित लगभग 500 से अधिक जवानों ने तम्बाकू तम्बाकू बहिष्कार का शपथ लिया गया। ऐसे आयोजन से समाज मे तम्बाकू से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूकता आती है।  इस अवसर पर प्रख्यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० वी० पी० सिंह ने कहा धूम्रपान का सेवन करना, स्पष्टतः जीवन को नरक से भी बदत्तर बनाना है। इससे आर्थिक, शारीरिक और सामाजिक आदि हर स्तर पर बड़ी हानि होती है। एक तरह से धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन, खुशहाल जीवन का अजेय दुश्मन कहा जा सकता है।


यदि विशेषज्ञों की शोध रिपोर्टों को माने और धूम्रपान एवं तम्बाकू के कुप्रभावों का आकलन किया जाए तो रौंगटे खड़े हो जाते हैं। एक अनुमान के मुताबिक विश्व में लगभग डेढ़ अरब लोग धूम्रपान करते हैं और लगभग 50 लाख लोग प्रतिवर्ष धूम्रपान के घातक प्रभावों के कारण अकाल मौत के शिकार हो जाते हैं। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इन धूम्रपान करने वालों के सम्पर्क में रहने के कारण प्रतिवर्ष धूम्रपान न करने वाले 6 लाख अतिरिक्त व्यक्ति की भी मौत होती है। विशेषज्ञों के अनुसार वर्ष 2030 तक तम्बाकू सेवन से होने वाली मृत्यु की संख्या बढ़कर 80 लाख प्रतिवर्ष हो जाएगी।

एस एस बी के कमांडेंट सुवर्णा साजवान ने भी तंबाक़ी बहिष्कार का शपथ लिया और अपने संबोधन में कहा की एक अधिसूचना के मुताबिक गुटखा एक खाद्य पदार्थ है, इसलिए इसमें तम्बाकू और निकोटिन नहीं मिलाए जा सकते ।, 2 अक्तूबर, 2008 को गाँधी जयन्ती से पूरे देशभर में अधिसूचना जीएसआर 417 (ई) दिनांक 30 मई, 2008 के अनुरूप केन्द्र सरकार ने ‘सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान’ से संबंधित नियम संशोधित करके पूर्णत लागू कर दिया गया था। इन संशोधित नियमों के अन्तर्गत धूम्रपान सभी सार्वजनिक स्थानों पर सख्ती से निषिद्ध है। ‘सार्वजनिक स्थलों’ में आडिटोरियम, अस्पताल भवन, स्वास्थ्य स्थान, मनोरंजन केन्द्र, रेस्टोरेंट, सार्वजनिक कार्यालय, न्यायालय भवन, शिक्षण पुस्तकालय, सार्वजनिक यातायात स्थल, स्टेडियम, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप, कार्यशाला, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, रिफ्रेशमेंट रूम, डिस्को, कॉफी हाऊस, बार, पब्स, एयरपोर्ट लॉज आदि शामिल किए गए हैं। 

  मौके पर सवेरा हॉस्पिटल की पूरी टीम,लगभग 500 से अधिक महिला व पुरुष जवान के साथ कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News , Business News , Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like