GMCH STORIES

दो दिवसीय एसिराज -2022 मिडटर्म काॅन्फ्रेस  मंे जीवन्त सर्जरी का प्रसारण  

( Read 4336 Times)

07 May 22
Share |
Print This Page
दो दिवसीय एसिराज -2022 मिडटर्म काॅन्फ्रेस  मंे जीवन्त सर्जरी का प्रसारण  

उदयपुर सर्जिकल सोसायटी,ऐसोसियेशन आॅफ सर्जन राजस्थान चेप्टर एवं पेसिफिक मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल के सर्जरी विभाग के सयुक्त तत्वावधान में आयोजित एसिराज -2022 मिडटर्म काॅन्फ्रेस में जीवन्त सर्जरी के प्रसारण के माध्यम से हर्निया की दूरबीन पद्वति से सर्जरी के विभिन्न प्रारूपो को दिखाया गया। 
काॅन्फ्रेस का उद्घाटन पीएमयू के वाइस चाॅसलर डाॅ.ए.पी.गुप्ता, ऐसोसियेशन आॅफ सर्जन राजस्थान चेप्टर के सचिव डाॅ.एम.पी.शर्मा, काॅन्फ्रेस के चेयरमेन एवं उदयपुर सर्जिकल सोसायटी अघ्यक्ष के डाॅ.एम.एम मंगल,काॅन्फ्रेस के सचिव एवं यूएसएस के कोषाघ्यक्ष डाॅ.एच.पी.गुप्ता एवं यूएसएस के सचिव डाॅ.नवीन गोयल ने गणेशजी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया।  
इस अवसर पर राजस्थान के विभिन्न शहरों से आए प्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए काॅन्फ्रेस के चेयरमेन डाॅ.एम.एम मंगल ने बताया कि काॅन्फ्रेस के प्रथम सत्र में ऑपरेशन थिएटर सें जीवन्त सर्जरी के माध्यम से हर्निया की दूरबीन पद्वति से सर्जरी के विभिन्न प्रारूपो को दिखाया एवं उपस्थित शल्य चिकित्सको एवं पीजी स्टूडेन्ट को ओडियो विडियों के माघ्यम से सर्जरी की बारिकिया समझाई गई एवं नई तकनीकों पर विचार विमर्श हुआ।
8 मई तक चलने वाली इस दो दिवसीय एसिराज -2022 मिडटर्म काॅन्फ्रेस के सचिव डाॅ.एच.पी.गुप्ता ने बताया कि लंच के पश्चात दो पैनल डिस्कशन हुए जिसमे पेसिफिक एवं अन्य मेडिकल कॉलेज के वरिष्ट सर्जन द्वारा हर्निया सर्जरी में तकनीकी विषमताओ एवं संभावित जटिलताओं पर चर्चा की गई।
कोटा से आए डाॅ.सी.पी.सिंह द्वारा अम्बिलिकल हर्निया पर फैकल्टी लेक्चर दिया एवं अन्य फैकल्टी द्वारा रोचक प्रीरिकॉडेड वीडियो भी दिखाए गए। 
इस अवसर मेडिकल के स्नातकोत्तर के विधार्थीयो के लिए पोस्टर प्रिजन्टेशन एवं क्विज काॅम्पिटिशन का आयोजन किया गया जिसमें उदयपुर शहर एवं प्रदेश के अन्य मेडिकल काॅलेजो के पीजी स्टूडेन्ट ने भाग लिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like