GMCH STORIES

’विश्व एड्स दिवस २०२१’ पर रैली निकाल कर  दिया जागरूकता का संदेश

( Read 4058 Times)

01 Dec 21
Share |
Print This Page
’विश्व एड्स दिवस २०२१’ पर रैली निकाल कर  दिया जागरूकता का संदेश

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल विश्वविधालय के तिरुपति कॉलेज ऑफ नर्सिंग की ओर से ’विश्व एड्स दिवस २०२१’ के अवसर पर जन जागरूकता रैली एवं उदयपुर  के बेदला और भुवाणा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पोस्टर प्रतियोगिता एवं प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
इस अवसर पर मुख्य अतिथि पेसिफिक मेडिकल विश्वविधालय के वाइस चांसलर डॉ.ए.पी.गुप्ता ने कहा कि लगभग ३७ मिलियन लोगों को एचआईवी है तथा १.५ मिलियन लोग प्रतिवर्ष इस से ग्रसित हो रहे हैं। अभी तक इसका कोई उपचार नहीं होने के कारण बचाव ही इसका इसका उपचार है। 
इस दौरान पीएमसीएच के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.आर.के.सिंह ने एड्स की भयानकता पर प्रकाश डाला ।
इस मौके पर तिरुपति कॉलेज ऑफ नर्सिंग के डीन डॉ.के.सी.यादव ने बताया की राजकीय संस्थानों के साथ-साथ प्राइवेट संस्थान एड्स के बचाव के लिए चल रहे जन जागरूकता अभियान में अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाकर आमजन को एड्स के प्रति जागरूक करे तो इस बीमारी को काफी हद तक रोका जा सकता है। 
एड्स २०२१ की थीम " End equalities End Aids " के बारें में संस्थान के प्रोफेसर हरीश कुमार कुमावत ने नर्सिग के विधार्थियों को विस्तार सें बताया। 
इस अचसर पर संस्थान के छात्र छात्राओं के द्वारा शहर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भुवाणा और बेदला में एसोसिएट प्रोफेसर संजय नागदा और चेतना पालीवाल के नेतृत्व में पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से विद्यालय के समस्त स्टाफ और छात्र छात्राओं को एड्स से संबंधित जानकारी प्रदान की गई साथ ही एसोसिएट प्रोफेसर संजय नागदा के नेतृत्व में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बेदला में छात्र छात्राओं के लिए प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई। संस्थान के छात्र छात्राओं के द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर सारिका सैमसंग और ट्यूटर यशपाल सिंह के नेतृत्व में एड्स से संबंधित विभिन्न पहलुओं जैसे कि एड्स के कारक, लक्षण,रोकथाम एवं उपचार के बारे में लोगों को जागरूक किया गया।
कार्यक्रम के दौरान संस्थान के प्राचार्य डॉ सुनील जोशी ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस दोरान संस्थान के विवेक चौबीसा,दीपक वैष्णव,महिमा गोलचा आदि उपस्थित थे।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like