GMCH STORIES

९२ किलों की महिला का पीएमसीएच में  स्प्लेजियन हर्निया का सफल ऑपरेशन

( Read 2413 Times)

05 Oct 21
Share |
Print This Page
९२ किलों की महिला का पीएमसीएच में  स्प्लेजियन हर्निया का सफल ऑपरेशन

उदयपुर । पेसिफिक मेडीकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल में ४० बर्षीय महिला  के रिकर्रेंट स्प्लेजियन हर्निया का सफल ऑपेरशन किया गया। इस ऑपेरशन में सर्जन डॉ.के.सी.व्यास,डॉ धवल शर्मा ऐनेस्थिशिया विभाग के डॉ.प्रकाश औदिच्य,डॉ.कृष्णगोपाल,डॉ.इमरान एवं भरत की टीम का सहयोग रहा।
दरअसल कांकरोली निवासी ४० बर्षीय ९२ किलों की महिला पिछलें ६ माह से लगातार पेटदर्द एवं गॉठ की समस्या से परेशान थी। महिला के परिजनों ने उसे कई जगह दिखाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। 
तकलीफ के चलते परिजन उसे पेसिफिक हॉस्पिटल बेदला लेकर आए यहॉ पर उसे सर्जन डॉ.के.सी.व्यास को दिखाया। मरीज की जांच करने पर पता चला कि इसको स्प्लेजियन हर्निया की समस्या है, जिसका की ऑपेरशन द्वारा ही इलाज सम्भव है। 
लेप्रोस्कॉपिक सर्जन डॉ. धवल शर्मा ने बताया कि महिला का बहुत ज्यादा वजन और बडे डिफेक्ट से आंतों का काफी भाग बाहर आ गया था जिसके कारण ऑपरेशन काफी जटिल था साथ ही ऐनेस्थिशिया काफी चुनौतीभरा था, लेकिन पीएमसीएच में विश्वस्तरीय चिकित्सको की टीम एवं उच्चस्तरीय सुविधाओं के चलतें यह सम्भव हो पाया। 
डॉ.शर्मा नें बताया कि स्पिगेलियन हर्निया पेट की दीवार की मांसपेशियों में कमजोरियों के कारण होता है। स्पिगेलियन हर्निया दुर्लभ हैं। इस प्रकार का हर्निया ५० वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में अधिक आम हैं। स्पिगेलियन हर्निया के अन्य जोखिम कारकों में गर्भावस्था और अधिक वजन होना शामिल है।
यह ऑपरेशन भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत निशुल्क किया गया। मरीज एवं उसके परिजनों ने पीएमसीएच के चेयरमैन राहुल अग्रवाल,सभी चिकित्सकों,मैनेजमेंट, नर्सिंग कर्मियों एवम् स्टॉफ का आभार जताया। 
 


 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like