GMCH STORIES

राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह राज्य के आर्थिक विकास में पशुपालकों का अहम योगदान: मुख्यमंत्री

( Read 5489 Times)

23 Mar 23
Share |
Print This Page
राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह राज्य के आर्थिक विकास में पशुपालकों का अहम योगदान: मुख्यमंत्री

जयपुर । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि पशुपालक राज्य के आर्थिक विकास की अहम कड़ी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इसी का परिणाम है कि आज राजस्थान पूरे देश में सर्वाधिक दूध उत्पादन करने वाला राज्य बन गया है। पूरे देश के 15.05 प्रतिशत दूध का उत्पादन राजस्थान में हो रहा है। 

 श्री गहलोत बुधवार को राज्य स्तरीय पशुपालक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पशुपालकों को प्रतिवर्ष सम्मानित कर रही है। इस पहल से पशुपालन के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आया है। राज्य में अधिकतर किसान पशुपालन का कार्य करते हैं और इसमें महिला शक्ति का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। किसानों के लिए अलग से बजट पेश करने वाला राजस्थान पहला राज्य है। अब अन्य राज्य भी इस पहल का अनुकरण कर रहे हैं।

 राज्य सरकार दे रही पशुपालन को प्रोत्साहन

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पशुपालन को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। एक हजार 189 ग्राम पंचायतों में नये पशु चिकित्सा उपकेन्द्र तथा 4 नये पशु चिकित्सालय खोले गए हैं। 2639 ग्राम पंचायतों में पशु चिकित्सा उपकेन्द्र खोलने की घोषणा की जा चुकी है। इससे पशुओं को स्थानीय स्तर पर ही उपचार सुनिश्चित हो रहा है। राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को आर्थिक संबल देने के लिए दूध पर प्रति लीटर 5 रुपए का अनुदान दिया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में पशुपालकों के हितों को ध्यान में रखते हुए लंपी रोग से दुधारू पशु की मृत्यु पर पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए की सहायता राशि का प्रावधान किया गया है। पशुपालकों के 2 दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपए का बीमा किया जाएगा जिससे दुधारू पशुओं की असामयिक मृत्यु होने पर पशुपालकों को आर्थिक संबल मिल सकेगा। 

 गौशालाओं को 9 महीने अनुदान देने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य

श्री गहलोत ने कहा कि गौशालाओं को 9 महीने अनुदान देने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है। अब तक 2313 करोड़ रुपए का अनुदान गौशालाओं को दिया जा चुका है। राज्य सरकार द्वारा नंदीशालाओं तथा गौशालाओं में अपाहिज गौवंश को 12 महीने अनुदान दिए जाने का प्रावधान किया गया है। गौशाला खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा 1 करोड़ रुपए तक का अनुदान दिया जा रहा है।

 आवासीय प्रशिक्षणार्थी भवन का लोकार्पण

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य पशुधन प्रबन्धन प्रशिक्षण संस्थान में आवासीय प्रशिक्षणार्थी आवास भवन का लोकार्पण किया। नवनिर्मित प्रशिक्षणार्थी आवासीय भवन में 27 वातानुकूलित कमरे, 2 सुईट, डाइनिंग हॉल, बैडमिंटन कोर्ट, बैठक कक्ष और वाई-फाई सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे 60 प्रशिक्षणार्थियों को उच्च स्तरीय आवासीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। भवन का निर्माण कृषि विपणन बोर्ड द्वारा 6.11 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। संस्थान द्वारा अब तक 25 हजार प्रशिक्षणार्थियों को पशुधन प्रबंधन एवं प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

 डेयरी संयंत्र मालपुरा का वीसी के माध्यम से किया लोकार्पण

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 12 करोड़ रुपए की लागत से बने टोंक दुग्ध उत्पादक संघ के नए डेयरी संयंत्र मालपुरा का वीसी के माध्यम से लोकार्पण किया। मालपुरा में नवीन संयंत्र शुरू होने से टोंक जिले के लगभग 20 से 25 हजार अतिरिक्त पशुपालकों को लाभ मिलेगा। इससे आमजन को शुद्ध और उच्च गुणवत्ता के दुग्ध उत्पाद उपलब्ध हो सकेंगे तथा रोजगार के अवसरों का सृजन होगा। इस अत्याधुनिक संयंत्र की स्थापना से डेयरी उत्पादों की उत्पादन लागत में कमी आएगी तथा उपभोक्ताओं को उचित दर पर दुग्ध उत्पाद उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पशुपालन सम्मान योजना की निर्देशिका का विमोचन किया।

 शिक्षा और स्वास्थ्य राज्य सरकार की प्राथमिकताएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्राथमिकता से कार्य कर रही है। इन क्षेत्रों के विकसित होने से उत्कृष्ट मानव संसाधन का निर्माण होता है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाकर 25 लाख रूपए तक के निःशुल्क इलाज के साथ 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की गई है। इस वर्ष राजस्थान दिवस (30 मार्च) से इस योजना को लागू किया जाएगा। अंग प्रत्यारोपण जैसा महंगा इलाज भी आमजन को निःशुल्क मिल रहा है। आईपीडी-ओपीडी उपचार निःशुल्क कर दिए गए हैं। राज्य में 300 से अधिक नए महाविद्यालय खोले गए हैं। इनमें 42 कृषि महाविद्यालय भी हैं। जोबनेर में वेटरनरी विश्वविद्यालय खोला गया है। 100 से अधिक महिला महाविद्यालय खोले गए हैं। विद्यालय में 500 बालिकाओं के नामांकन पर महाविद्यालय खोलने का प्रावधान किया गया है।

 राज्य सरकार दे रही गरीबों को महंगाई से राहत

श्री गहलोत ने कहा कि महंगाई से राहत देने के लिए बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना से जुड़े 76 लाख परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का प्रावधान किया गया है। घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तथा किसानों को 2000 यूनिट प्रतिमाह तक निःशुल्क बिजली देने की घोषणा की गई है। इससे 1 करोड़ से अधिक घरेलू उपभोक्ता तथा 12 लाख से अधिक किसानों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा। श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 1 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पंेशन दी जा रही है। केन्द्र सरकार को भी कानून बनाकर पूरे देश में सामाजिक सुरक्षा लागू करनी चाहिए ताकि बुजुर्गों, निराश्रित महिलाओं तथा दिव्यांगजनों को पूरे देश में एक समान पेंशन मिल सके। इससे वे सम्मान के साथ जीवन निर्वहन कर सकेंगे।

 415 प्रगतिशील पशुपालक सम्मानित

इस दौरान मुख्यमंत्री ने पशुपालक सम्मान समारोह योजना के तहत पशुपालन में नवाचार कर पशुधन उत्पादन के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित करने वाले पशुपालकों को सम्मानित किया। इसमें राज्य स्तर पर सम्मानित श्री सुरेन्द्र अवाना एवं श्री प्रेम सिंह राव को 50-50 हजार रुपये, जिला स्तर पर सम्मानित होने वाली 7 महिला पशुपालकों सहित 68 पशुपालकों को 25-25 हजार रुपये और पंचायत समिति स्तर पर सम्मानित होने वाली 18 महिला पशुपालकों सहित 345 पशुपालकों को 10-10 हजार प्रोत्साहन स्वरुप दिए गए। इस प्रकार राज्य के 415 प्रगतिशील पशुपालकों को कुल 52.50 लाख रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई।

 पशुपालन मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि चार साल में पशुपालन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित हुए हैं। फसल बीमा योजना के तहत 18.5 हजार करोड़ का फसल बीमा वितरित कर राजस्थान पूरे देश में पहले स्थान पर है। ऊंट संरक्षण के लिए ऊंट पालकों को 5 हजार रुपए की सहायता राशि दी जा रही है।

गौ सेवा आयोग अध्यक्ष श्री मेवाराम जैन ने कहा कि लंपी रोग में राज्य सरकार द्वारा शानदार प्रबंधन किया गया। समारोह में शासन सचिव पशुपालन श्री कृष्ण कुणाल, राजस्थान सहकारिता डेयरी फेडरेशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक श्रीमती सुषमा अरोड़ा, निदेशक पशुपालन डॉ. भवानी सिंह राठौड़ सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं पशुपालक उपस्थित रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like