GMCH STORIES

केस स्टडी पेडागॉजीवर्कशॉप: प्रो. (डॉ.) पद्मकली बनर्जी, अध्यक्ष और कुलपति, SPSU के साथ

( Read 3326 Times)

20 Mar 23
Share |
Print This Page

केस स्टडी पेडागॉजीवर्कशॉप: प्रो. (डॉ.) पद्मकली बनर्जी, अध्यक्ष और कुलपति, SPSU के साथ

महत्वपूर्ण सोच कौशल को बढ़ाने के लिए सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर ने शनिवार, 18 मार्च, 2023 को एक फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम और वर्कशॉप का आयोजन केस स्टडी पेडागॉजी एज़ ए मेथड ऑफ़ फ़ॉस्टरिंग क्रिएटिविटी एंड इम्प्रूव्ड लर्निंग आउटकम्स के रूप में किया। कार्यशाला का संचालन माननीय अध्यक्ष और कुलपतिप्रो. (डॉ.) पद्मकली बनर्जीद्वारा किया गया। कुलपति प्रो. (डॉ.) पद्मकली बनर्जी, प्रबंधन के क्षेत्र में एक दिग्गज और केस स्टडी अध्यापन में एक प्रमुख विशेषज्ञ। उन्होंने शिक्षार्थियों केप्रभावी और सार्थक सीखने के अनुभवतथावास्तविक दुनिया के केस का चयन करने के महत्व पर प्रकाश डाला जो शिक्षार्थियों को समस्याओं को हल करने के लिए अपने ज्ञान और कौशल को लागू करने के लिए चुनौती देते हैं। सिक्स सी के अपने मॉडल पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्होंने एक भागीदारी पद्धति के रूप में केस स्टडी पद्धति की प्रासंगिकता पर जोर दिया जो महत्वपूर्ण सोच, विश्लेषणात्मक कौशल विकसित करने और अधिक प्रभावी प्रासंगिक सीखने, दीर्घकालिक प्रतिधारण और सक्रिय सीखने को बढ़ावा देने में मदद करती है।

 

डॉ. चंद्रशेखर बुद्ध, मुख्य समन्वयक अधिकारी, एआईसीटीई शिक्षा मंत्रालय सम्मानित अतिथि के रूप में प्रौद्योगिकी सक्षम शिक्षा में एनईपी की भूमिका और ज्ञान, कौशल और कौशल विकास के प्रसार और साझा करने में संकाय के महत्व पर जोर दिया ताकि जरूरतों को पूरा किया जा सके।

 

सत्र 'मंथन' में प्रतिभागियों ने केस स्टडी पर अपनी अंतर्दृष्टि और प्रतिबिंबों पर चर्चा की। प्रतिभागियों ने 'केस आइडिया' सत्र में अपने विचार प्रस्तुत किए और विशेषज्ञ द्वारा केस राइटिंग के लिए रचनात्मक समीक्षा और सुझाव प्राप्त किए।

 

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की एचओडी डॉ. श्वेता लालवानी ने कार्यक्रम का समन्वय किया। डीन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट प्रो. (डॉ.) सदानंद प्रुस्टी ने समापन टिप्पणी दी और सीख को साझा किया। डीन एकेडमिक्स प्रो. (डॉ.) भावना अधिकारी, डीन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, विश्वविद्यालय के फैकल्टी सदस्य और कार्यशाला में शामिल शहर भर के कई शिक्षक अपनी कक्षाओं में केस स्टडी को डिजाइन करने और लागू करने के लिए व्यावहारिक रणनीतियों से प्रेरित हुए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like