GMCH STORIES

सैन्य नर्सिंग कोर ने 97 वां स्थापना दिवस मनाया

( Read 4099 Times)

02 Oct 22
Share |
Print This Page
सैन्य नर्सिंग कोर ने 97 वां स्थापना दिवस मनाया

जयपुर सैन्य स्टेशन में सैन्य नर्सिंग सेवा के अधिकारीयों द्वारा 01 अक्टूबर 2022 को अपना 97वां स्थापना दिवस मनाया गया । इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर, जीओसी-इन-सी, मुख्यालय दक्षिण पश्चिमी कमान ने सैन्य नर्सिंग सेवा के सभी अधिकारीयों और उनके परिवार को बधाई दी।

सैन्य नर्सिंग अधिकारी न केवल देश में रोगी देखभाल सेवा प्रदान कर रहे हैं बल्कि संयुक्त राष्ट्र मिशनों में भी सेवा दे रहे हैं और तीनों सेवाओं द्वारा किए गए सभी आपदा और महामारी राहत कार्यों का एक अभिन्न अंग हैं। कोविड-19 महामारी ने मानव जीवन को अपनी चपेट में लिया है पिछली शताब्दियों से सीखे गए अनुभव की मदद से नर्सिंग स्टाफ ने इस महामारी में बेहतर रणनीति से सराहनीय कार्य किया है

सशस्त्र बलों में महिलाओं की सेवा का इतिहास ब्रिटिश नर्सों के साथ 28 मार्च 1888 को शुरू हुआ , जो बाद में 01 अक्टूबर 1926 को स्थायी नर्सिंग सेवा में बदल गया । इस समय , सैन्य नर्सिंग कोर के पास 5000 उच्च शिक्षित और विशिष्ट नर्सें मौजूद हैं, जो अपने ट्रेड में सक्षम, युद्ध और शांति दोनों में रोगी सेवा में उत्कृष्टता और सेवा की भाबना के साथ किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं।

जीओसी-इन-सी, मुख्यालय दक्षिण पश्चिमी कमान ने युद्ध और शांति दोनों के दौरान सक्षम,और अनुशासित सेवाओं के लिए मन से नर्सिंग सेवा के कर्मनिष्ठ प्रयासों और दृढ़ता की सराहना की।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like