GMCH STORIES

सुविवि की मेजबानी में 108 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस कोलकाता मुख्यालय में सुविवि ने किया प्रस्तुतीकरण

( Read 10808 Times)

08 May 22
Share |
Print This Page
सुविवि की मेजबानी में 108 वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस कोलकाता मुख्यालय में सुविवि ने किया प्रस्तुतीकरण

108 वीं भारतीय साइंस कांग्रेस का अधिवेशन 3 से 7 जनवरी 2023 को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर में होना तय हो गया है । साइंस कांग्रेस एसोसिएशन एग्जीक्यूटिव काउंसिल और जनरल बॉडी मीटिंग 7 और 8 तारीख को मुख्यालय कोलकाता में संपन्न हुई । काउंसिल और जनरल बॉडी के सामने सुविवि की ओर से कम्यूटर सेंटर के डाईरेक्टर और लोकल सेक्रेटरी डॉ. अविनाश पॅवार और भौतिकशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो. केबी जोशी ने 108 वीं इंडियन  साइंस कांग्रेस के आयोजन के बारे में विस्तार पूर्वक अपना दावा प्रस्तुत किया । सर्वसम्मति से काउंसिल और जनरल बॉडी ने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया तथा विज्ञान जगत के इस महाकुंभ के आयोजन के लिए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर की मेजबानी को स्वीकार किया गया । प्रस्तुतीकरण के दौरान विश्वविद्यालय की ओर से राजस्थान प्रदेश, झीलों की नगरी उदयपुर के गौरवपूर्ण इतिहास और संस्कृति के साथ आयोजन के अकादमिक कार्यक्रमों के लिए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय और सहयोगी संस्थाओं के उपलब्ध आधारभूत संसाधन, आवासीय व्यवस्थापन, यातायात सुविधा आदि के बारे में जानकारियां दी गई। 
 काउंसिल और जनरल बॉडी मीटिंग में इंडियन साइंस कांग्रेस की जनरल प्रेसिडेंट प्रो. विजयलक्ष्मी सक्सेना, पूर्व जनरल प्रेसिडेंट प्रो. रंगप्पा, डीआरडीओ के पूर्व निदेशक डॉ. अरविंद कुमार सक्सेना, पूर्व जनरल प्रेसिडेंट प्रो. अशोक कुमार सक्सेना, प्रो. मनोज चक्रवर्ती, कोषाध्यक्ष डॉ. शिव सत्यप्रकाश तथा महासचिव प्रो. एस रामाकृष्ण एवं प्रो. अनूप कुमार सहित भारत सरकार के विज्ञान और तकनीकी विभाग के प्रतिनिधि सहित  देशभर से जुटे अनेक वरिष्ठ वैज्ञानिक और शिक्षक शामिल हुए । इससे पहले सुविवि कुलपति के प्रतिनिधि के तौर पर  प्रो. नीरज शर्मा ने एग्जीक्यूटिव काउंसिल के पदाधिकारियों से मुलाकात कर 108वीं इंडियन साईंस कांग्रेस के गरिमापूर्ण आयोजन के लिए उदयपुर की मेजबानी का पक्ष रखा ।
 विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने 108वीं इंडियन साइंस कांग्रेस की मेजबानी मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर को प्रदान किए जाने के लिए इंडियन साइंस कांग्रेस एसोसिएशन के प्रति आभार ज्ञापित किया  साथ ही आयोजन की स्वीकृति और अनुशंसा के लिए विश्वविद्यालय के कुलाधिपति तथा राज्यपाल श्री कलराज मिश्र,  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत और उच्च शिक्षा मंत्री श्री राजेंद्र यादव के प्रति भी आभार प्रकट किया है ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like