GMCH STORIES

पंजीकृत गाइड्स का मानदेय तीन गुना तक बढ़ाने को मंजूरी

( Read 6216 Times)

21 Sep 21
Share |
Print This Page

पंजीकृत गाइड्स का मानदेय तीन गुना तक बढ़ाने को मंजूरी

जयपुर,  राजस्थान सरकार प्रदेश में पर्यटन विभाग के अंतर्गत पंजीकृत पर्यटक गाइड्स के मानदेय में बढ़ोतरी करेगी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस विषय में प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है, जिसके अनुसार पर्यटक गाइड्स का मानदेय वर्तमान दर से लगभग 3 गुना हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कोविड-19 महामारी की स्थिति में पर्यटक गाइड्स को समुचित रोजगार नहीं मिल पाने, महंगाई की दर में लगातार वृद्धि तथा लम्बे समय से मानदेय पुनर्निर्धारित नहीं होने के चलते राज्य में पंजीकृत स्थानीय और राज्य स्तर के पर्यटक गाइड्स के हितार्थ यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। 

प्रस्ताव के अनुसार, गाइड्स के मानदेय का निर्धारण वर्ष 2002-03 से वर्ष 2020-21 तक के लागत मूल्य मुद्रास्फीति सूचकांक के आधार पर होगा। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से बड़ी संख्या में राज्य में पंजीकृत गाइड्स को लाभ होगा तथा वे अधिक उत्साह के साथ पर्यटकों के आतिथ्य का कार्य करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इसके परिणामस्वरूप राज्य में पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि हो सकेगी।

उल्लेखनीय है कि पर्यटन विभाग में पंजीकृत इन गाइडों के मानदेय में वर्ष 2002-03 से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। मुख्यमंत्री के इस संवेदनशील निर्णय से गाइडों को राहत मिलेगी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like