GMCH STORIES

सांसद जोशी ने की नागरीक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट

( Read 6397 Times)

26 Jul 21
Share |
Print This Page
सांसद जोशी ने की नागरीक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट

नई दिल्ली,  चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय नागरीक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट की तथा केन्द्र सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने एवं नागरीक उड्डयन मंत्री का दायित्व प्रदान किये जाने पर बधाई एवं शुभकामनाऐं दी।
सांसद जोशी ने केन्द्रीय नागरीक उड्डयन मंत्री से भेंट के दौरान संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ के उदयपुर में स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डा, डबोक के लिये विकास के संबध में अनेक विषयों पर चर्चा की, सांसद जोशी ने मंत्री को उदयपुर हवाईअड्डे पर स्थित सुविधाओं की जानकारी दी एवं वहॉ की प्रमुख आवश्यकताओं के बारे में ध्यानाकर्षण करते हुये बताया की उदयपुर से खाड़ी देशों समेत पर्यटन वाले अन्य देशों के लिये नई अर्न्तराष्ट्रीय उडानों को प्रारंभ किये जाने की अत्यन्त आवश्यकता है। उदयपुर हवाई अड्डा दक्षिणी राजस्थान का महत्वपुर्ण हवाई अड्डा है। यह क्षेत्र अपने प्राकृतिक सौन्दर्य व संसाधनों के कारण विश्व में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं, साथ ही विश्व का विख्यात वेडिंग डेस्टीनेशन है। यहॉ पर ट्युर पैकेज से भी हजारों पर्यटक आते है। उदयपुर तथा आस-पास के जिलों से खाड़ी देशो में भी हजारों लोग कार्य करते हैं, तथा वहॉ व्यापार व रोजगार में लगे है, जिनका अन्य देशों से लगातार आना व जाना लगा रहता है। इसके साथ साथ शिक्षा व प्रोद्योगिकी एवं चिकित्सा के लिये भी यहॉ विशेषज्ञों का विदेश से आना जाना लगा रहता है। यहॉ के उद्योगों के लिये भी विदेशों से डेलिगेशन का आना जाना होता रहता है। यहॉ का आध्यात्मिक सर्किट जिसमें श्रीसांवलियाजी, नाथद्वारा, त्रिपुरासुंदरी जैसे धार्मिक स्थलों के साथ साथ विश्वविरासत दूर्ग चित्तौड़गढ़, कुम्भलगढ़, माउन्ट आबु के साथ झीलें राजसमन्द, जयसमन्द, फतहसागर, पीछोला व रमणीय वन्य जीव अभयारण्य यहॉ पर विश्व भर से पर्यटकों को आर्कषित करते है। इसके साथ ही उदयपुर हवाई अड्डा अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के सभी मापदण्ड पुर्ण करता है। यहॉ से कार्गो की सुविधा भी सुविधा भी प्रारंभ हो चुकी है। उदयपुर एयरपोर्ट पर नाईट लेंडिग सुविधा उपलब्ध हैं तथा इमिग्रेशन टीम ने यहॉ का दौरा किया हैं तथा उसके लिये आवश्यक उपकरणों की स्थापना भी की जा चुकी है। उदयपुर एयरपोर्ट पर आवश्यक रनवे एवं ऐप्रोन कार्य कर रहे है। इंटिग्रेटेड टर्मिनल का कार्य स्वीकृत हो गया एवं डिजायन फेज में चल रहा है। कस्टम विभाग के वहॉ पर स्थापित करने की आवश्यकता है। इस प्रकार से उदयपुर के लिये यहॉ के अर्न्तराष्ट्रीय उडानों को प्रारंभ किये जाने की आवश्यकता है।
इसके साथ ही कॉविड-19 के कारण उदयपुर एयरपोर्ट से विभिन्न शहरों के लिये उडाने बन्द हो गयी थी, जिनमें से जयपुर तथा अहमदाबाद के लिये तो उडानें प्रारंभ हो चुकी है, लेकिन इनके साथ ही देश के अन्य शहरों के साथ ही पुर्व में संचालित सभी उडानों को बहाल करने का आग्रह किया। इसके साथ ही राजस्थान में ट्युरिज्म के प्रभाव को ध्यान में रखते हुये छोटी दूरी की उडानों को प्रारभं करने का आग्रह किया जिनमें से कोटा, जयपुर, जोधपुर, अजमेर, जैसलमेर आदि शहरों के लिये उडानों को प्रारंभ करने का आग्रह किया।
इसके साथ ही उदयपुर एयरपोर्ट के लिये विभिन्न यात्री सुविधाओं के साथ साथ आधारभूत अवसंरचना के लिये भी विभिन्न प्रकार के कार्यो को त्वरित गति से पूर्ण करने का आग्रह किया जिससे यहॉ आने एवं जाने वाले यात्रीयों को लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही उड्डयन मंत्री को चित्तौड़गढ़ पधारने का निमंत्रण भी दिया।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like