GMCH STORIES

दुनिया के नक्शे पर और बेहतर ढंग से लाने का प्रयास किया जायेगा-श्रीमती किरण सोनी गुप्ता

( Read 14818 Times)

18 Jan 21
Share |
Print This Page
दुनिया के नक्शे पर और बेहतर ढंग से लाने का प्रयास किया जायेगा-श्रीमती किरण सोनी गुप्ता

नई दिल्ली  । पश्चिम सांस्कृतिक केन्द्र ,उदयपुर की नव नियुक्त निदेशक श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने कहा है कि  दक्षिणी राजस्थान की सुप्रसिद्ध पर्यटन और झीलों की नगरी उदयपुर में स्थित ‘शिल्पग्राम’ को कला और सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में दुनिया के नक्शे पर और बेहतर ढंग से लाने का प्रयास किया जायेगा।

श्रीमती गुप्ता ने कहा कि वे अपनी नई ज़िम्मेदारी के निर्वहन को बेख़ूबी अंजाम देगी और देश के पश्चिम क्षेत्र की समृद्ध कला और संस्कृति के संवर्धन और उसकी अधिक समझ विकसित करने के लिए कार्य करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी।

उन्होंने कहा कि वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अपने लम्बे अनुभव और स्वयं एक कलाकार होने का लाभ पश्चिम सांस्कृतिक केन्द्र और इससे जुड़े कलाकारों को देने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगीं।

सोनी ने कहा कि पश्चिम सांस्कृतिक केन्द्र के अन्तर्गत राजस्थान गुजरात महाराष्ट्र गोवा राज्यों के साथ ही केंद्र शासित प्रदेशों दमन दीव और  नागर हवेली तक विविधता लिए समृद्ध कला एवं सांस्कृतिक वैभव मौजूद है । केन्द्र का प्रयास रहेगा कि वे इनमें अनछुए स्थलों की कला संस्कृति और कलाकारों के हुनर एवं कौशल को उजागर करने का प्रयास करेंगी।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के संस्कृति मन्त्रालय के अधीन संचालित पश्चिम सांस्कृतिक केन्द्र ,उदयपुर के अध्यक्ष और राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने हाल ही भारतीय प्रशासनिक सेवा में राजस्थान केडर की वरिष्ठ अधिकारी रही जानी मानी अंतर्राष्ट्रीय कलाकार श्रीमती किरण सोनी गुप्ता  को पश्चिम सांस्कृतिक केन्द्र ,उदयपुर का निदेशक नियुक्त किया है। श्रीमती गुप्ता ने अपने नए पद का कार्यभार शनिवार को केन्द्र के उदयपुर स्थित मुख्यालय बाग़ौर की हवेली में ग्रहण कर लिया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like