GMCH STORIES

प्रतिवर्ष पौधे लगाकर उनकी देखभाल से उतारे प्रकृति का कर्ज-संभागीय आयुक्त

( Read 4000 Times)

27 Jul 20
Share |
Print This Page
प्रतिवर्ष पौधे लगाकर उनकी देखभाल से उतारे प्रकृति का कर्ज-संभागीय आयुक्त
कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |   शहर के चारों और हरितमा पट्टी विकसित करने की दिशा में कदम बढाते हुए शनिवार को 800 हैक्टेयर क्षेत्र पौधा रोपण का शुभारम्भ जिला प्रशासन और वन विभाग के सयुक्त तत्वाधान में वन महोत्सव के आयोजन के साथ झालावाड़ रोड स्थित खेड़ा-जगपुरा वन खण्ड में किया गया। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लेकर पौधे लगाये तथा वर्षभर देखभाल करने की जिम्मेदारी ली।
  वन महोत्सव एवं श्रमदान कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त कैलाशचंद मीणा ने कहा कि पौधे प्रकृति की अमुल्य धरोहर है प्रतिवर्ष पौधा रोपण के साथ इनकी देखभाल से ही हम प्राकृतिक संतुलन को बनाये रख सकते है। उन्होंने कहा कि जहां वन क्षेत्र अधिक है वहां खुशहाली स्वतः ही मिलेगी। वृक्षों से वर्षा, जीवन के लिए शुद्ध ऑक्सीजन तथा बहुमूल्य औषधियां हमें मिलती है। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को पौधा लगाने के साथ प्रत्येक विभाग को 25 हैक्टेयर क्षेत्र की जिम्मेदारी लेकर प्रति सप्ताह उसकी देखभाल करने का दायित्व दिया। उन्होंने कहा कि किसी एक विभाग या संस्था से नहीं बल्कि सभी के सहयोग से हरितमा पट्टी विकसित की जाये जिसमें सभी विभागों की जिम्मेदारी व सुझाव के साथ कार्य किया जावे। 
पुलिस उप महानिरीक्षक रविदत्त गौड़ ने शहर को हराभरा और प्रदुषण मुक्त रखने के लिए पौधे लगाने के साथ वर्षभर देखभाल करने का आव्हान किया। संभागीय मुख्य वन संरक्षक आनंद मोहन ने बताया कि इस वनखण्ड में वर्षभर में एक लाख पौधे लगाए जाएंगे और इन पौधों की सार संभाल हर सप्ताह संबंधित विभाग ही करेगा। समारोह के अतिथि समाजसेवी अमित धारीवाल ने कहा कि पौधे लगाकर उनकी देखभाल की परम्परा हमारे देश में रही है। प्रकृति ने हमे बहुत कुछ दिया है हम सबका दायित्व है कि उसको अक्षुण्य बनाये रखें। 
समारोह को जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, पुलिस अधीक्षक शहर गौरव यादव, सेना की और से कर्नल हसन ने भी संबोधित कर वनों का महत्व बताते हुए प्रतिवर्ष पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने का आव्हान किया। उपवन संरक्षक कोटा रवि मीणा ने पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने तथा सुरक्षा व्यवस्था के बारे में आश्वस्त किया। इस अवसर पर उपवन संरक्षक मुकंदरा राष्ट्रीय उद्यान टी मोहनराज, नगर विकास न्यास के ओएसडी आरडी मीणा, सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे, कार्यक्रम का संचालन नीता डांगी ने किया। 
आठ सौ हक्टेयर में लगेगंे एक लाख पौधे-
सहायक वन संरक्षक तरुण मेहरा ने बताया कि कोटा शहर के चारों ओर हरितमा पट्टी विकसित करने की दिशा में झालावाड रोड़ स्थित खेडा-जगपुरा वन खण्ड के 800 हैक्टेयर क्षेत्र में वन विभाग द्वारा इस वर्ष एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसमें सभी विभागों को क्षेत्र का आवंटन कर वर्षभर पौधों की देखभाल करने, उस क्षेत्र के लिए पौधें से संबन्धित सुझाव देने का दायित्व दिया गया है। उन्होंने बताया कि पठारी क्षेत्र तथा वर्षा पानी के नाले होने के कारण इस क्षेत्र के अनुकूल पौधें का चयन किया गया है। पौधों में छीला, नीम, अर्जून, जामून, शीसम, कुरंज, पीपल, बरगद, अमलतास के पौधें का चयन किया गया है। 
 
 
 

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like